script

अपनों से दूरी को कम कर रहा सोशल मीडिया

locationग्वालियरPublished: Apr 02, 2020 10:33:13 pm

Submitted by:

Mahesh Gupta

लॉकडाउन के कारण घरों से दूर फंसे ग्वालियराइट्स

अपनों से दूरी को कम कर रहा सोशल मीडिया

अपनों से दूरी को कम कर रहा सोशल मीडिया

ग्वालियर.
कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण पूरा देश लॉकडाउन है। प्लेन, ट्रेन और बस न चल पाने के कारण जो जहां है, वह वहीं फंसा हुआ है। ऐसे लोगों को अपनो से दूरी तो खल रही है, लेकिन घर तक आने का साधन भी कोई नहीं है। ऐसे में सोशल मीडिया ही एक माध्यम बना हुआ है, जो अपनों को अपने से मिलवा रहा है। वीडियो कॉल के माध्यम से लोग एक दूसरे का चेहरा देखकर बातें कर पा रहे हैं। शहर में कई परिवार तो ऐसे भी हैं, जो अपने बच्चों से दूर है, तो अपने पति से। लेकिन सब्र सभी को है कि जल्द ही हमें इस वायरस से निजात मिलेगी और हम फिर सभी एक साथ होंगे।

वॉट्सअप कॉल से ले लेते हैं खैर खबर
मेरे हसबैंड रायपुर में एक निजी बैंक में जॉब करते हैं। वह 15 दिन में ग्वालियर आते हैं। अभी हाल ही में मेरे हाथ का माइनर ऑपरेशन हुआ था। वह यहां से 17 मार्च को रायपुर गए और बोले एक हफ्ते में आ जाऊंगा, लेकिन लॉकडाउन के कारण वहीं फंस गए और अभी आने में कितना समय लगेगा कुछ पता नहीं। इस सिचुएशन में उन्हें मेरे पास होना चाहिए था। अब तो सोशल मीडिया ही सहारा है। वॉट्सअप कॉल करके खैर खबर ले लेते हैं।
वंदना जाजू, हाउसवाइफ

वीडियो कॉल से पूछता हूं खाना बनाने का तरीका
मैं पुणे में एक सॉफ्टवेयर कंपनी में जॉब करता हूं। वैसे मेरा हर महीने ग्वालियर जाना होता है, लेकिन इस बार मुझे तीन माह हो गए। सोचा था कि 25 मार्च तक जाऊंगा, लेकिन लॉकडाउन के चलते नहीं जा पाया। जबकि मेरे तीन दोस्त जो साथ में रहते थे, वे अपने घर निकल गए। अब मैंने अपनी मेड की छुट्टी कर दी। अपनी मां मीना बैद…. से मैं वीडियो कॉल करके मैं खाना बनाने के लिए पूछता हूं और खाना बनाता हूं। कभी नमक ज्यादा हो जाता है, तो कभी पानी।
यश बैद, इंजीनियर


फैमिली मेंबर्स करते हैं मोटिवेट
मैं जबलपुर वेटनरी कॉलेज में पढ़ाई कर रहा हूं। हॉस्टल में मेरे साथ फ्रेंड्स भी रह रहे थे, लो लॉकडाउन के पहले ही चले गए। अब यहां हम केवल 5 लोग ही हैं। बहुत बोरियत हो रही है। मैस बंद हो चुकी है। अब तो सोशल मीडिया ही सहारा है। जब भी बोर होता है। घर से फैमिली मेंबर्स मोटिवेट करते रहते हैं।
शिवेन्द्र अग्रवाल, स्टूडेंट


वीडियो कॉल से करता हूं बात
मैं जॉब के सिलसिले में इंदौर आया था और लॉकडाउन में फंस गया। मैं यहां अंकल के यहां रुका हूं। इस स्थिति में बहुत बोरिंग फील कर रहा हूं। आज तक मैं इतने दिनों तक फैमिली से दूर नहीं रहा। अब फैमिली से वीडियो कॉल से बात कर टाइम काट रहा हूं।
अजय गोयल, स्टूडेंट

ट्रेंडिंग वीडियो