scriptगर्मी से बचने अब रेलवे स्टेशनों पर मिलेगा ओआरएस का घोल | Solution to ORS solution now to be avoided at railway stations | Patrika News

गर्मी से बचने अब रेलवे स्टेशनों पर मिलेगा ओआरएस का घोल

locationग्वालियरPublished: Jun 14, 2019 06:36:46 pm

भीषण गर्मी के कारण केरला एक्सप्रेस में हीट स्ट्रोक से 4 यात्रियों की मौत के बाद रेलवे झांसी मंडल ने रेलवे स्टेशनों पर ओआरएस घोल की बिक्री के आदेश दिए हैं

gwalior train

गर्मी से बचने अब रेलवे स्टेशनों पर मिलेगा ओआरएस का घोल

ग्वालियर. भीषण गर्मी के कारण केरला एक्सप्रेस में हीट स्ट्रोक से 4 यात्रियों की मौत के बाद रेलवे झांसी मंडल ने रेलवे स्टेशनों पर ओआरएस घोल की बिक्री के आदेश दिए हैं। यात्रियों को ओआरएस घोल स्टेशनों के प्लेटफॉर्म पर स्थित मल्टी स्टॉल पर मिल सकेगा। ग्वालियर स्टेशन पर मल्टी स्टॉल नहीं होने से यह व्यवस्था डिप्टी एसएस कमॢशयल कार्यालय में की गई है। यात्री यहां तैनात उप स्टेशन अधीक्षक डिप्टी एसएस से ओआरएस घोल खरीद सकते हैं।
भीषण गर्मी में ट्रेनों के जनरल एवं स्लीपर कोच में सफर करने वाले यात्रियों के लिए सफर करना काफी मुश्किल भरा होता है। गर्मी में भीड़ के चलते यात्री बेहाल हो जाते हैं। इसमें सबसे ज्यादा बच्चे और बुजुर्ग यात्री प्रभावित होते हैं। पिछले सोमवार को नईदिल्ली से त्रिरुवनंतपुरम की ओर जा रही केरला एक्सप्रेस में एस-8 में सवार तमिलनाडु के 4 यात्रियों की मौत हो गई थी।
हीट स्ट्रोक के कारण झांसी स्टेशन के पहले इन यात्रियों की हालात बिगड़ी और ट्रेन में ही मौत हो गई। इस घटना के बाद रेलवे के अधिकारी चेते हैं।
एसी तक हो जाते हैं फेल
भीषण गर्मी में लंबी दूरी की ट्रेनों के एसी भी फेल हो रहे हैं। कुछ ट्रेनों में कई स्टेशनों पर एसी ठीक ही नहीं हो पाते हैं। इसके चलते एसी कोच में सफर करने वाले यात्री काफी परेशान होते हैं। रेलवे के अधिकांश स्टेशन पर यात्रियों को ओआरएस घोल तक नहीं मिल पाता है। ऐसे में रेलवे की इस व्यवस्था से यात्रियों को काफी फायदा मिलेगा।
भीषण गर्मी के चलते यात्रियों का ट्रेन में कभी- कभी बुरा हाल हो जाता है। इसको देखते हुए हर स्टेशन पर यात्रियों के लिए ओआरएस घोल की व्यवस्था की जा रही है। यात्री भी ट्रेनों में सफर के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।
डॉ. जितेन्द्र कुमार, सीनियर डीसीएम झांसी मंडल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो