scriptकहीं तौल में मिठाई कम दे रहे, कहीं पैकेट पर नहीं मिली जरूरी घोषणाएं | Some people are giving less sweets in the weighment | Patrika News

कहीं तौल में मिठाई कम दे रहे, कहीं पैकेट पर नहीं मिली जरूरी घोषणाएं

locationग्वालियरPublished: Oct 18, 2019 06:49:08 pm

Submitted by:

prashant sharma

नापतौल विभाग के दल ने निरीक्षण कर पंजीबद्ध किए अपराध
 

कहीं तौल में मिठाई कम दे रहे, कहीं पैकेट पर नहीं मिली जरूरी घोषणाएं

कहीं तौल में मिठाई कम दे रहे, कहीं पैकेट पर नहीं मिली जरूरी घोषणाएं

ग्वालियर. ग्वालियर जिले में दूषित खाद्य पदार्थों के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान के तहत नापतौल विभाग के अधिकारियों ने दुकानों का निरीक्षण कर कार्रवाई की है। उप नियंत्रक नापतौल एसके उइके, निरीक्षक नापतौल व्हीएस सिंघानिया एवं निरीक्षक सुदीप शर्मा ने गुरुवार को 30 संस्थानों का निरीक्षण कर कार्रवाई की गई।
उप नियंत्रक नाप तौल एस के उइके ने बताया कि विभाग द्वारा गठित दल ने स्पेशल बेस्ट चूड़ा हाउस फालका बाजार, सुभाष मिष्ठान भण्डार शिंदे की छावनी के निरीक्षण के दौरान मिठाई कम तौल कर देने पर दोनों संस्थानों के संचालकों के विरुद्ध विधिक माप विज्ञान अधिनियम 2009 की धारा-30 के तहत कार्रवाई कर अपराध प्रकरण पंजीबद्ध किए गए। इसी प्रकार बिग शॉप डिपार्टमेंटल स्टोर गोविंदपुरी, अंकल प्रोवीजन स्टोर डीडीनगर संस्थानों के निरीक्षण के दौरान पैक किए जा रहे पैकेटों पर आवश्यक घोषणाएं नहीं लिखे जाने के कारण पैकेट में बंद वस्तु नियम 2011 व अधिनियम 2009 के तहत कार्रवाई कर उक्त संस्थानों के संचालकों के विरूद्ध अपराध प्रकरण पंजीबद्ध किए गए।

तौलकांटा जब्त किया
नापतौल विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा ओम जनरल स्टोर डीडीनगर में स्थित संस्थान के निरीक्षण के समय इलेक्ट्रोनिक कांटे का निर्धारित समय सीमा में पुन: सत्यापन नहीं कराए जाने के कारण तौल कांटे जब्त कर संस्थान संचालक के विरूद्ध अपराध प्रकरण पंजीबद्ध किया गया। उप नियंत्रक नापतौल उइके ने बताया कि जिले में नापतौल विभाग द्वारा गठित दल के जरिए प्रतिष्ठानों का निरीक्षण एवं कार्रवाई की जा रही है। यह अभियान निरंतर जारी रखा जायेगा। विभाग द्वारा माह अप्रैल 2019 से अभी तक व्यापारिक संस्थानों के नाप तौल उपकरणों का सत्यापन एवं पुन: सत्यापन तथा राजीनामा से 30 लाख 35 हजार 999 की राशि शासन को राजस्व के रूप में प्राप्त हुई।
जो गत वित्तीय वर्ष में प्राप्त राशि से अधिक है।

ट्रेंडिंग वीडियो