scriptकहीं ग्वालियर के दवा बाजार में भी तो नहीं बिक रहीं अमानक और नकली दवा | Somewhere non-standard and fake medicines are not being sold even in t | Patrika News
ग्वालियर

कहीं ग्वालियर के दवा बाजार में भी तो नहीं बिक रहीं अमानक और नकली दवा

– इंदौर में अमानक और नकली दवाओं को लेकर रविवार को हुई थी बड़ी कार्रवाई, 13 मेडिकल स्टोर से की गई हैं दवाइयां जब्त- ग्वालियर में भी कोरोना काल के बाद करोड़ों की दवाइयों की होती है बिक्री, ड्रग इंस्पेक्टर कभी नहीं करते जांच-पड़ताल

ग्वालियरSep 28, 2021 / 10:48 pm

Narendra Kuiya

ग्वालियर. इंदौर में रविवार को गर्भधारण व माहवारी की दवाइयों के नाम पर नकली दवाइयां उपलब्ध कराने वालेे रैकेट की धरपकड़ की गई है। यहां के 13 मेडिकल स्टोर से नकली और अमानक दवाइयों का जखीरा पडक़ा गया था। ग्वालियर शहर में भी दवा का बड़ा कारोबार होता है। कोरोना संक्रमण काल के बाद तो दवा के कारोबार में और भी बढ़ोतरी हुई है। यहां थोक के साथ-साथ बड़ी संख्या में फुटकर दवा कारोबारी हैं। इतना बड़ा दवा का काम होने के बावजूद कई वर्षों से यहां किसी तरह की कोई जांच-पड़ताल नहीं की गई है। बड़ा सवाल यह है कि ऐसे में जब इंदौर में बड़ी मात्रा में नकली और अमानक दवाओं का काम किया जा रहा है और वहां इनकी पकड़ की जा सकती हैं तो फिर ग्वालियर में भी इस तरह की कार्रवाई क्यों नहीं की जाती।
बगैर और कच्चे बिल के होता है कारोबार
शहर में दवा का इतना बड़ा कारोबार होने के बावजूद भी कई दुकानदार बगैर और कच्चे बिल के इस काम को करते हैं। कच्चे बिल पर माल की बिक्री करने वाले दवा कारोबारियों को गड्ढा कारोबारी कहकर संबोधित किया जाता है। इसके साथ ही कुछ दुकानदार बिना बिल के भी काम करते हैं, ऐसे में ये कह पाना भी मुश्किल होगा कि ये माल असली है या नकली। वहीं कच्चा बिल और बगैर बिल के साथ काम करने पर 18 फीसदी तक की जीएसटी टैक्स की चोरी भी संभव है। यदि औषधि विभाग की ओर से आकस्मिक जांच-पड़ताल की जाए तो शायद इस तरह की गड़बड़ी को पकड़ा जा सकता है।
25 करोड़ का मासिक कारोबार
– शहर में थोक और फुटकर दवा कारोबारियों की संख्या एक हजार से अधिक।
– थोक दवा के 10 बड़े मार्केट।
– महीने भर में दवा का 20 से 25 करोड़ का कारोबार।
हम भी कार्रवाई करेंगे
ऐसा नहीं है कि हम लोग कार्रवाई नहीं करते हैं, ग्वालियर संभाग में इस तरह की जांच-पड़ताल की कार्रवाई की जाती रही है। इंदौर की कार्रवाई को लेकर हम भी आगे बढ़ रहे हैं। यदि इसमें कुछ इनपुट मिलता है तो यहां भी पूरी तरह से जांच पड़ताल करते हुए कार्रवाई की जाएगी।
– किरन कुमार मगरे, ड्रग इंस्पेक्टर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो