scriptक्षेत्रीय जनप्रतिनिधी गंभीर नहीं: 26 साल में दो बार कांग्रेस, तीन बार भाजपा लेकिन नहीं बस सका साडा | special area authority development gwalior | Patrika News

क्षेत्रीय जनप्रतिनिधी गंभीर नहीं: 26 साल में दो बार कांग्रेस, तीन बार भाजपा लेकिन नहीं बस सका साडा

locationग्वालियरPublished: Oct 14, 2018 10:20:53 am

Submitted by:

Gaurav Sen

क्षेत्रीय जनप्रतिनिधी गंभीर नहीं: 26 साल में दो बार कांग्रेस, तीन बार भाजपा लेकिन नहीं बस सका साडा
 

sada gwalior

क्षेत्रीय जनप्रतिनिधी गंभीर नहीं: 26 साल में दो बार कांग्रेस, तीन बार भाजपा लेकिन नहीं बस सका साडा

ग्वालियर। विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण (साडा) को अस्तित्व में आए 26 साल हो गए हैं, इस बीच प्रदेश में 2 बार कांग्रेस की और 3 बार भाजपा की सरकार रही, लेकिन साडा नहीं बस पाया। शहर के दक्षिण-पश्चिम और उत्तरी क्षेत्र की लगभग 75 हजार हेक्टेयर जमीन पर नये ग्वालियर को बसाने के लिए कागजी घोड़े तो खूब दौड़ाए गए, लेकिन सरकारों के गंभीर नहीं होने से यह महत्वाकांक्षी योजना फेल हो गई है। प्रदेश सरकार के जो पांच मुख्यालयों के कार्यालय यहां आने थे, अब वह सिरोल क्षेत्र में स्थापित होने की तैयारी कर रहे हैं, जबकि सडक़ें और दूसरे निर्माण पर लगभग 500 करोड़ रुपए खर्च कर दिए गए हैं। राष्ट्रीय राजधानी से जनसंख्या के दबाव को कम करने के लिए बनी यह महत्वाकांक्षी योजना क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों के ठीक से रुचि नहीं लेने से उपेक्षा का शिकार हो गई।

1992 में साडा का काम धरातल पर आया

 

नहीं निभाई जिम्मेदारी

एक नजर साडा पर
शुरुआत में 30 हजार हेक्टेयर जमीन सुरक्षित थी, अब बढकऱ 75 हजार हो गई है। इसमें 5000 प्लॉट, 300 हेक्टेयर में गोल्फ कोर्स, मनोरंजन पार्क, थीम पार्क, वाटर पार्क, शिल्प बाजार आदि विकसित करना थे। इसके अलावा 1 हजार हेक्टेयर में विशेष पर्यावरण क्षेत्र विकसित होना था।

कौन कितना जिम्मेदार

एक भी कार्यालय नहीं पहुंचा
साडा में प्रदेश और केन्द्र ने भी अपने कुछ कार्यालयों को यहां पहुंचाने की बात कही थी, लेकिन इनमें से एक भी कार्यालय नहीं पहुंचा। लोगों ने बसने में रुचि नहीं दिखाई।


फस्र्ट फेज में खर्च

सडक़ों पर 47 करोड़
पॉवर स्टेशन पर 16 करोड़
वाटर सप्लाई 29.65 करोड़

नीलकमल योजना: 10.16 करोड़ से 600 फ्र ी होल्ड प्लॉट विकसित करना थे जो बन न सके।


सौजना हाउसिंग प्रोजेक्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो