केमिकल की संरचना और उसके गुणों का पता लगाने में मुख्य भूमिका निभाता है स्पेक्ट्रोस्कोपी

बात चाहे फॉरेंसिक साइंस की हो, मेडिसिन की हो या फि र किसी प्रकार के कॉस्मेटिक या अन्य चीज की। हमारे जीवन में काम आने वाली लगभग हर चीज में केमिकल का रोल रहता है, लेकिन बिना स्पेक्ट्रोस्कोपी के इन केमिकल्स की भूमिका भी शून्य ही होती है।

ग्वालियर. बात चाहे फॉरेंसिक साइंस की हो, मेडिसिन की हो या फि र किसी प्रकार के कॉस्मेटिक या अन्य चीज की। हमारे जीवन में काम आने वाली लगभग हर चीज में केमिकल का रोल रहता है, लेकिन बिना स्पेक्ट्रोस्कोपी के इन केमिकल्स की भूमिका भी शून्य ही होती है। किसी केमिकल की संरचना के साथ उसके गुणों के बारे में पता लगाने में स्पेक्ट्रोस्कोपी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह बात डीआरडीई के डायरेक्टर डॉ. डीके दुबे ने इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस के दौरान कही। वह गुरुवार को जेयू के रसायन अध्ययनशाला की ओर से रोल ऑफ स्पेक्ट्रोस्कोपी इन केमिकल साइंसेज विषय पर बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। इस अवसर पर विषिष्ट अतिथि साउदी अरब के प्रिंस सुल्तान मिलिट्री मेडिकल सिटी के सेंटर फॉर हेल्थ स्टडीज के साइंस यूनिट हेड डॉ. परवेज अली मौजूद रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रो. डीडी अग्रवाल ने की और आभार डॉ.एसके श्रीवास्तव ने व्यक्त किया।

डॉ. परवेज अली ने कहा कि हमारी लाइफ में स्पेक्ट्रोस्कोपी का काफी महत्व है। खासकर रिसर्च के क्षेत्र में इसका रोल काफी अहम होता है। इसलिए विषय से जुड़े शोधार्थियों को लैब में एडवांस इन्फ्रॉस्ट्रक्चर उपलब्ध होना जरूरी है। कार्यक्रम में जेयू के प्रभारी रजिस्ट्रार राजीव मिश्रा, कैमिस्ट्री विभाग के प्रो. एके हलवे, कार्यपरिषद सदस्य डॉ. मनेंद्र सोलंकी, वीरेंद्र गुर्जर और प्रोग्राम कन्वीनर प्रो. राधा तोमर विशेष रूप से मौजूद रहे। इस अवसर पर ब्रांड एंबेसडर अक्षरा ने नृत्य की प्रस्तुति दी।

इन पर हो फोकस

इन्फ्रास्ट्रक्चर - यदि अन्य देशों की यूनिवर्सिटी की बात करें, तो वहां लैब में स्पेक्ट्रोस्कोपी के लिए बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर हैं। वैसी सुविधा यहां की यूनिवर्सिटीज में भी होनी चाहिए।

फंड - यूनिवर्सिटीज की सभी लेबोरेटरीज में बेहतरीन टूल्स के माध्यम से एक्सपेरीमेंट हो सकें। इसके लिए यूजीसी या अन्य संस्थाओं द्वारा यूनिवर्सिटीज को फंडिंग करना चाहिए।

Harish kushwah
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned