scriptगणेश चतुर्थी के साथ बाजारों में खरीदारी का श्री गणेश | sree ganesh chatourthi | Patrika News

गणेश चतुर्थी के साथ बाजारों में खरीदारी का श्री गणेश

locationग्वालियरPublished: Aug 26, 2017 10:27:00 am

Submitted by:

Gaurav Sen

नोटबंदी और जीएसटी के बाद अस्त-व्यस्त हुए बाजार को 11 दिवसीय गणेश उत्सव में खरीदारी का दौर फिर से देखने को मिलेगा।

Ganesh
ग्वालियर। नोटबंदी और जीएसटी के बाद अस्त-व्यस्त हुए बाजार को 11 दिवसीय गणेश उत्सव में खरीदारी का दौर फिर से देखने को मिलेगा। पहले दिन शुक्रवार को सभी सेक्टर में खरीदारी का माहौल रहा। माना जाता है गणेश चतुर्थी से त्योहारों की खरीदारी प्रारंभ होती है जो दीपावली तक ये जारी रहती है। गणेश उत्सव के दौरान सभी सेक्टर के कारोबारियों को अच्छे व्यापार की उम्मीद है और इसके लिए उन्होंने खास तैयारियां भी की हैं।

ऑफरों की भरमार
सभी सेक्टरों में ग्राहकों को लुभाने के लिए त्योहारी सीजन में ऑफर और छूट दिए जाते हैं। गणेश चतुर्थी से शुरू हुई खरीदारी के लिए भी बड़ी कंपनियां और शोरूमों पर इस तरह की छूट और ऑफर देना प्रारंभ कर दिए गए हैं।
इलेक्ट्रॉनिक
टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन और होम एप्लांयस में जीएसटी के बाद दामों में कमी आई है। इसका लाभ ग्राहकों को मिल सकता है। इलेक्ट्रॉनिक कारोबारी नवीन माहेश्वरी के मुताबिक शुक्रवार को 40 एलईडी की ब्रिकी हुई। उत्सव के दौरान करीब 10 करोड़ कारोबार होना चाहिए।
रीयल एस्टेट
अभी मकानों की कीमतें स्थिर हैं। के्रडाई अध्यक्ष अतुल अग्रवाल ने कहा, गणेश उत्सव के दौरान खरीदारी बढ़ेगी। बिल्डरों ने भी प्रोजेक्ट की कीमतें नहीं बढ़ाई हैं। इसके साथ ही दीपावली तक बाजार में और भी बढिय़ा माहौल देखने को मिल सकता है।
ऑटोमोबाइल सेक्टर में भी गणेश चतुर्थी से उछाल देखा गया। ऑटोमोबाइल कारोबारी रजनीश धमीजा ने बताया कि पहले दिन ही 55 गाडिय़ों की बिक्री हुई है। इसके लिए पहले से ही लोगों ने बुकिंग करा रखी थी। शनिवार और रविवार को भी बुकिंग फुल है। गणेश महोत्सव के दौरान शहर में 350 गाडिय़ों की बिक्री होनी चाहिए।
सराफा
यहां पिछले कुछ समय से बाजार सूने पड़े थे। सोना-चांदी व्यवसायी संघ के अध्यक्ष पुरुषोत्तम जैन ने बताया कि पहला दिन अच्छा रहा। अब संतान सप्तमी पर भी ज्वैलरी की विशेष पूछ-परख होगी। गणेश महोत्सव के दौरान
25 से 30 फीसदी अधिक कारोबार होने की उम्मीद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो