scriptSSC CHSL 2017 में आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ी, जानिए परीक्षा से जुड़ी ये जरूरी बातें | SSC CHSL 2017 latest news | Patrika News

SSC CHSL 2017 में आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ी, जानिए परीक्षा से जुड़ी ये जरूरी बातें

locationग्वालियरPublished: Dec 23, 2017 01:27:23 pm

Submitted by:

shyamendra parihar

SSC CHSL 2017 परीक्षा में आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। अब 27 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं।

ssc chsl 2017, ssc chsl 2017 application, ssc chsl application date, ssc chsl date, ssc chsl last date extend, ssc chsl last date, ssc chsl fees, how to apply for ssc, gwalior news, gwalior news in hindi, mp news

ग्वालियर। सेंट्रल गवर्नमेंट के विभिन्न डिपार्टमेंट्स में भर्ती के लिए आयोजित होने वाली एसएससी सीएचएसएल परीक्षा में आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। उम्मीदवार अब 27 दिसंबर तक परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 

सरोद के “उस्ताद” अमजद अली खां ने कहा, सरकार के लिए कभी नहीं बजाएंगे सरोद, आखिरकार क्या है इसकी वजह

दो बार बढ़ी लास्ट डेट
एसएससी ने कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल एग्जाम-2017 के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसके तहत एलडीसी, पोस्टल असिस्टेंट, सॉर्टिंग असिस्टेंट और डाटा एंट्री ऑपरेटर्स के 3259 पदों के लिए भर्ती की जानी है। परीक्षा में आवेदन के लिए पहले अंतिम तिथि 18 दिसंबर रखी गई थी। इसके बाद 18 दिसंबर को परीक्षा में आवेदन के लिए अंतिम तिथि 20 दिसंबर कर दी गई थी। उसके बाद इस तिथि को बढ़ाकर 27 दिसंबर कर दिया गया है। इस परीक्षा का ऑनलाइन एग्जाम 4 मार्च, 2018 से 26 मार्च, 2018 तक आयोजित किया जाएगा।


परीक्षा से जुड़ी ये बातें जानना हैं जरूरी
एसएससी सीएचएसएल परीक्षा में एप्लाई करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18 से 27 साल के बीच होना चाहिए। ऊपरी आयु-सीमा में सरकारी नियमानुसार छूट का प्रावधान किया गया है। किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं या इसके समकक्ष परीक्षा पास करने वाले अभ्यार्थी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

अभ्यार्थी एसएससी की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। जनरल और ओबीसी कैटेगरी के पुरुष अभ्यार्थी के लिए 100 रुपए एप्लीकेशन फीस देनी है, जबकि महिलाओं, एससी- एसटी, दिव्यांग और एक्स सर्विस मैन को फीस में पूरी छूट दी गई है।

तीन चरणों में होगी परीक्षा
परीक्षा का आयोजन टीयर-1 एंड टीयर-2 और टीयर-3 दो चरणों में होगा। एग्जाम में इंग्लिश लैंग्वेज, जनरल नॉलेज, क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड से सवाल पूछे जाएंगे। प्रत्येक सेक्शन 50 माक्र्स का होगा और इसके लिए 60 मिनट का समय निर्धारित किया गया है। हर सब्जेक्ट के 25 सवाल होंगे और हर सही जवाब के लिए 2 माक्र्स मिलेंगे और गलत होने पर 0.50 माक्र्स काट लिए जाएंगे।

टीयर-1 में सफल हुए परीक्षार्थियों को टीयर-2 में शामिल होने का मौका मिलेगा। टीयर -2 100 अंको का होगा, जो डिस्क्रिप्टिव पेपर होगा। ये पेपर परीक्षार्थियों की लेखन कुशलता को परखने के लिए होता है। इसमें 60 मिनट में एक राइटअप, जिसकी वर्ड लिमिट 200 से 250 शब्द होती है और एक लेटर या एप्लीकेशन जिसकी वर्ड लिमिट 150 से 200 शब्द होती है, लिखवाए जाते हैं। इस एग्जाम को पास करने के लिए कम से कम 33 फीसदी माक्र्स लाने जरूरी हैं।टीयर-3 एग्जाम में टाइपिंग टेस्ट होता है। इसे केवल पास करना होता है।


फाइनल मेरिट में इसके माक्र्स नहीं जोड़े जाते हैं। यह एग्जाम पास करने के बाद टीयर-1 और टीयर-2 के माक्र्स को जोड़कर आखिरी मेरिट लिस्ट जारी की जाती है।जबकि डाटा एंट्री ऑपरेटर पोस्ट के लिए अप्लाई करने वाले अभ्यार्थी का स्किल टेस्ट होता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो