scriptStudents can take a minor degree in a subject related to computer scie | स्टूडेंट्स कम्प्यूटर साइंस एवं कम्प्यूटर इंजीनियरिंग से संबंधित विषय में ले सकते हैं माइनर डिग्री | Patrika News

स्टूडेंट्स कम्प्यूटर साइंस एवं कम्प्यूटर इंजीनियरिंग से संबंधित विषय में ले सकते हैं माइनर डिग्री

फ्लैक्सिबल कॅरिकुलम के अंतर्गत एमआइटीएस में लॉन्च किए हैं कोर्स

ग्वालियर

Published: November 26, 2021 11:53:03 pm

gwalior.

जिन छात्रों को कम्प्यूटर से संबधित बीटेक कोर्स करने की इच्छा है एवं उनको कंप्यूटर साइंस में प्रवेश नहीं मिल पाया है, वे कम्प्यूटर साइंस में माइनर डिग्री हासिल कर सकते हैं। बीटेक में अन्य ब्रांच में प्रवेश पाने वालों के लिए एमआइटीएस ने माइनर इन कम्प्यूटर साइंस की उपाधि डिग्री में शामिल की है। ऐसे छात्रों को कम्प्यूटर साइंस से संबंधित कोर्सेज अलग से पढऩे होंगे एवं अतिरिक्त क्रेडिट प्राप्त करने होंगे। अतिरिक्त विषय पढकऱ बीस क्रेडिट प्राप्त करने वालों को कम्प्यूटर एवं संबंधित ब्रांच में माइनर की उपाधि प्रदान की जाएगी।
स्टूडेंट्स कम्प्यूटर साइंस एवं कम्प्यूटर इंजीनियरिंग से संबंधित विषय में ले सकते हैं माइनर डिग्री
स्टूडेंट्स कम्प्यूटर साइंस एवं कम्प्यूटर इंजीनियरिंग से संबंधित विषय में ले सकते हैं माइनर डिग्री
हाल ही में शुरू हुए नए कोर्स
आज के समय में छात्रों का ऐसे कोर्स की तरफ रुझान है, जो उनको न सिर्फ रोजगार के अवसर प्रदान करें, बल्कि वो स्वयं का स्टार्टअप भी शुरू कर सकें व जो नैसकॉम के मुख्य कोर्सेज में शामिल हों और तकनीकी के नए आयाम स्थापित करने में सक्षम हों। इसी बात को ध्यान में रखते हुए एमआइटीएस ने नए कोर्सेज शुरू किए हैं। इनमें डाटा साइंस, मशीन लर्निंग, कम्प्यूटर साइंस एवं डिजाइन, आइओटी, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस प्रमुख हैं।
सीएलसी राउंड में कर सकते हैं अप्लॉय
अन्य ब्रांच के साथ माइनर में प्रवेश के लिए सीएलसी राउंड में छात्र-छात्राएं अप्लॉय कर सकते हैं। काउंसलिंग आज होगी एवं रिक्त बचीं सीटों के लिए प्रवेश 29 नवंबर को होंगे। फिरभी यदि सीट शेष बचती हैं तो स्टूडेंट्स को आखिरी मौका 30 नवंबर को मिल सकेगा।
वर्जन
आज के एजुकेशनल सिस्टम में भी क्रांतिकारी परिवर्तन आए हैं। क्योंकि इन दिनों पूरी दुनिया में 24 गुणा 7 के आधार पर एजुकेशन को विस्तृत किया जा रहा है, जिस वजह से अब ऑनलाइन एजुकेशन स्टूडेंट्स की पसंद बनती जा रही है। इससे सम्बंधित मूक कोर्सेज के अतिरिक्त क्रेडिट करने पर अन्य ब्रांच के छात्र कम्प्यूटर साइंस जैसे अन्य विषयों में माइनर डिग्री अर्जित कर सकते हैं।
डॉ. आरके पंडित, डायरेक्टर, एमआइटीएस

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Subhash Chandra Bose Jayanti 2022: आज इंडिया गेट पर सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा का PM Modi करेंगे लोकार्पणदिल्ली में जनवरी में बारिश का पिछले 32 साल का रिकॉर्ड ध्वस्त, ठंड से छूटी कंपकंपी, एयर क्वालिटी में सुधारCovid-19 Update: भारत में कोरोना के 3.37 लाख नए मामले, मौत के आंकड़ों ने तोड़े सारे रिकॉर्डUP चुनाव में PM Modi से क्यों नाराज़ हो रहे हैं बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमारU19 World Cup: कौन है 19 साल का लड़का Raj Bawa? जिसने शिखर धवन को पछाड़ रचा इतिहासAjmer Urs : 1 फरवरी को उतरेगा संदल, 2 को खुलेगा जन्नती दरवाजाUP Top News: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग शिक्षक पात्रता परीक्षा आज, दो पालियों में परीक्षासरदार पटेल के बाद बीजेपी का फोकस अब सुभाषचंद BOSE पर, मनाएंगे पराक्रम दिवस
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.