स्टूडेंट्स मिलता है समाज से जुडऩे का मौका

मप्र में राष्ट्रीय सेवा योजना ने एक नया कीर्तिमान नवाचार द्वारा हासिल किया है। यह बात विशिष्ट अतिथि राज्य एनसीसी अधिकारी डॉ. आरके विजय ने अपने उद्बोधन में कही।

ग्वालियर . जिस स्वंयसेवक ने राष्ट्रीय सेवा योजना को मन से जीया है, वह जिंदगी के किसी भी पड़ाव पर असफ ल नहीं हो सकता। युवा ही देश की ऐसी धरोहर है, जो भारतवर्ष को उच्च शिखर तक ले जा सकता है। मप्र में राष्ट्रीय सेवा योजना ने एक नया कीर्तिमान नवाचार द्वारा हासिल किया है। यह बात विशिष्ट अतिथि राज्य एनसीसी अधिकारी डॉ. आरके विजय ने अपने उद्बोधन में कही। मौका था ग्वालियर के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाइयों के कार्यक्रम अधिकारियों एवं चयनित स्वयंसेवकों के प्रशिक्षण एवं उन्मुखीकरण कार्यक्रम का, जिसे माधव महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डॉ. एमआर कौशल, अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा रहे।
समाज से जुडऩे का मिलता है मौका : डॉ. कौशल ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के द्वारा स्टूडेंट्स को समाज से जुडऩे का अवसर मिलता है। यह समाज को जोडक़र शासन द्वारा लाई गई योजनाओं के क्रियान्वयन का निर्वाहन बहुत ही अच्छे तरीके से करती आ रही है। कार्यक्रम में डॉ. अशोक श्रोती क्षेत्रीय निदेशक भोपाल युवा कार्य, राहुल सिंह परिहार, सहायक प्रशिक्षक यूटीआई भोपाल, प्रो. रविकान्त अदालतवाले, समन्वयक राष्ट्रीय सेवा योजना जीवाजी विश्वविद्यालय उपस्थित रहे।
अध्यक्षता डॉ. मनोज चतुर्वेदी जिला संगठक एवं प्राचार्य, कार्यक्रम अधिकारी डॉ. संजय कुमार पाण्डेय ने की। प्रशिक्षक राहुल सिहं ने स्वयंसेवकों से कहा कि यह विशेष शिविर हमारी दिनचर्या को परिवर्तित कर सकता है। कई ऐसे प्रकार के कार्य जो हम अपने घर पर नहीं करते, परंतु इन शिविरों में जाकर हम इन कार्यों को साथी स्वयंसेवकों के साथ बहुत आसानी से कर लेते है।
प्रो.अदालत वाले ने बताया कि राष्ट्रीय सेवा योजना हमारे व्यक्तिव्य का विकास करती है और समाज में व्याप्त कुरीतियों के प्रति आमजन में जागरुकता लाने का कार्य करता है। डॉ. चतुर्वेदी ने बताया कि जिला संगठक होने के नाते कई कार्यक्रम अधिकारियों के मन में कई प्रकार की शंकाए बनी रहती है, जिसकों हम इस प्रकार के प्रशिक्षण एवं उन्मुखीकरण कार्यक्रमों से निदान कर सकते हैं।

Avdhesh Shrivastava
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned