script

परीक्षा परिणाम समय पर घोषित न होने से विद्यार्थियों का भविष्य अधर में

locationग्वालियरPublished: Apr 19, 2019 08:29:32 pm

जीवाजी विश्वविद्यालय में परीक्षा परिणाम का समय पर घोषित नहीं होना विद्यार्थियों की परेशानी का कारण बनता है। रिजल्ट में गलती होने पर सुधरवाने के लिए जीवाजी के अफसरों के चक्कर काटने पड़ रहे हैं।

jiwaji univarsity

परीक्षा परिणाम समय पर घोषित न होने से विद्यार्थियों का भविष्य अधर में

ग्वालियर. अंचल का सबसे पुराना जीवाजी विश्वविद्यालय जिसका देश विदेश में नाम है। हर साल करीब एक लाख छात्र छात्राओं का भविष्य तय करने वाले विश्वविद्यालय की खामियों से छात्र-छात्राओं का भविष्य अधर में अटका हुआ है। इसके पीछे मुख्य कारण परिक्षा परिणामों का समय पर घोषित नहीं करना, जो परिणाम सामने आ रहे हैं। उनमें भी गलतियां अधिक हो रहीं हैं। एक तो छात्र छात्राओं को देरी से परिणाम मिल रहे हैं। इसके बाद भी उन्हें परीक्षा परिणाम सुधरवाने के लिए जीवाजी के अफसरों के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। वहीं जिन परिक्षार्थियों के परिणाम नहीं आए हैं। वह असमंस्य में हैं कि वह आगे की पढ़ाई जारी रखें पुन: परीक्षा देने की तैयारी करें। जो छात्र गांव आदि से आए हुए हैं। वह भी सोच नहीं पा रहे हैं कि वह शहर में ही रहें या फसल कटवाने गांव चले जाएं। बहरहाल जेयू का परीक्षा विभाग इसके लिए मुख्यत: जिम्मेदार है। वहीं जिस कंपनी को परिक्षा परिणाम जारी करने के लिए काम दिया गया है। उनके काम को लेकर भी जेयू के गलियारों में चर्चाओं का बाजार गर्म है। यह हालात तब हें जब कि जेयू में सेमेस्टर सिस्टम की जगह वार्षिक परीक्षा कराए जाने की पुरानी प्रक्रिया को अपनाया जा चुका है।
छात्र छात्राओं का रिजल्ट समय पर क्यों नहीं दिया जा रहा है, क्यों छात्र छात्राओं के भविष्य से खिलवाड़ हो रहा है?
– छात्र छात्राओं का समय पर रिजल्ट घोषित हो इसके लिए हम प्रयास कर रहे हैं। जिस संस्था को काम दिया गया है। उसकी लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। छात्र छात्राओं को परेशानी न हो इसके लिए हम तेजी से काम कर रहे हैं।
– सेमेस्टर सिस्टम की जगह वार्षिक परिक्षा प्रणाली को अपनाया गया है। इसके बाद भी परिक्षा परिणाम समय पर जारी नहीं होने से छात्र छात्रओं के समय की बर्बादी के लिए कौन जिम्मेदार है?
– वार्षिक परिक्षा प्रणाली को अपनाया जा चुका है, कुछ तकनीकी खामियां परिक्षा परिणाम में सामने आ रहीं हैं। जिन्हें सुधारने के प्रयास हो रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो