scriptStudents got certificates, shared experiences | स्टूडेंट्स को मिले सर्टिफिकेट, शेयर किए अनुभव | Patrika News

स्टूडेंट्स को मिले सर्टिफिकेट, शेयर किए अनुभव

आइटीएम ग्लोबल स्कूल में ग्रेजुएशन सेरेमनी

ग्वालियर

Updated: July 18, 2021 12:13:36 pm

ग्वालियर.
एजुकेशन के एक महत्वपूर्ण पड़ाव को सफलतापूर्वक पार कर नए पड़ाव की ओर कदम बढ़ाते हुए स्टूडेंट्स को जब उनका ग्रेजुएशन सर्टिफिकेट दिया गया तो वे काफी उत्साहित और आत्मविश्वासी नजर आए। किसी ने अपना अनुभव बांटा तो किसी ने इस दौरान मिली नॉलेज को सभी के साथ शेयर किया। अवसर था आइटीएम ग्लोबल स्कूल की ऑनलाइन ग्रेजुएशन सेरेमनी 'सोलीमनिटास-2021' का। जिसमें स्कूल के ग्रेड किंडर गार्टन, ग्रेड 5, ग्रेड 8, ग्रेड 10, ग्रेड 12 के स्टूडेंटस को उनकी एजुकेशन का एक फेज पूरा करने के लिए ग्रेजुएशन सर्टिफिकेट दिए गए। इसका उद्देश्य उत्साह, गर्व और उपलब्धियों के बीच भविष्य की उपलब्धियों के लिए अधिक जिम्मेदारी व कर्तव्यनिष्ठता का एहसास कराना था। सेरेमनी आईटीएम ग्लोबल स्कूल के फेसबुक पेज पर लाइव आयोजित की गई। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि एडिशनल सुप्रिडेंटेट ऑफ पुलिस हितिका वासल रहीं।
स्टूडेंट्स को मिले सर्टिफिकेट, शेयर किए अनुभव
स्टूडेंट्स को मिले सर्टिफिकेट, शेयर किए अनुभव
बच्चों को दिए सर्टिफिकेट
सेरेमनी में स्टूडेंट्स ने कल्चरल प्रोग्राम भी प्रस्तुत किए। साथ ही अपनी एजुकेशन जर्नी के एक्सपीरियंस भी स्पीच और पाइट्री के जरिए बताया। इस दौरान ग्रेड किंडर गार्टन से लेकर ग्रेड 12 तक के स्टूडेंट्स का क्लास टीचर द्वारा उनकी खासियत से जुड़ी पहचान कराते हुए उन्हें सर्टिफिकेट दिए। आइटीएम ग्लोबल स्कूल के प्रिंसिपल डॉ सुजाश भट्टाचार्य ने ग्रेजुएशन सेरेमनी का औपचरिक ओपनिंग अनाउसमेंट करते हुए इसका उद्देश्य बताया। कार्यक्रम का संचालन टीचर रीना नैयर व महिमा ठक्कर ने किया एवं आभार प्रदर्शन स्टूडेंट प्राइमरी कॉर्डिनेटर अनीता मित्तल ने व्यक्त किया।
'नेवर स्टॉप लर्निंगÓ पाइट्री सुनाकर किया प्रेरित
सेरेमनी के दौरान स्टूडेंट्स ने सांग, डांस और पाइटी भी परफॉर्म की। किंडर गार्टन से पासआउट स्टूडेंट सौम्याजीत नाथ ने हियर वी कम सांग सुनाया, वहीं नन्ही हिमाद्री विश्वकर्मा ने मासूमियत से स्कूल के लिए अपनी फीलिंग्स बताईं। ग्रेड 5 की स्टूडेंट्स सीरत बाजवा ने 'नेवर स्टॉप लर्निंगÓ पॉइट्री सुनकार सभी को हमेशा सीखते रहने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान स्टूडेंट ग्रेड 10 की स्टूडेंट याशी शर्मा व ग्रेड 12 की कशिश पटेल ने ग्रेजुएशन डे पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि इस स्कूल में स्कोर या ग्रेडशीट से किसी बच्चे को जज नहीं किया जाता बल्कि उसकी एक्टिविटी, परफॉर्मेंस और एबिलिटी को देखा जाता है। आखिर में ग्रेड 8 की स्टूडेंट प्रशंसा भार्गव और अग्रिमा वैश्य ने टुडे आई एम ग्रेजुएटÓ सांग पर परफॉर्म किया।
बच्चों को प्रेशर नहीं मोटिवेशन दें
एडिशनल सुप्रीडेंटेट ऑफ पुलिस हितिका वासल ने कहा कि यह गर्व का क्षण है, हम सभी को सारे स्टूडेंट्स को मोटीवेट करना चाहिए। खासकर ग्रेड 10 और 12 के स्टूडेंट्स के लिए स्टडी प्रेशर भी बढ़ेगा और बाहर की दुनिया से भी रूबरू होंगे। ऐसे में खासकर पैरेंट्स की जिम्मेदारी है कि वे उनसे इतनी उम्मीदे न रखें कि उन पर प्रेशर बढ़ जाए। अपने बच्चों को स्वयं उनका रास्ता व उद्देश्य का चुनाव करने दें। स्टूडेंट्स भी कॅरियर वही चुने जिसमें वे बेहतर हैं और आगे बढऩे का टैलेट है। इसके साथ ही बेहतर इंसान पहले बनना है। इस दौरान आईटीएम ग्लोबल स्कूल की चेयरपर्सन रूचि सिंह चौहान ने कहा कि बच्चों के एक पड़ाव से दूसरे पड़ाव पर जाते देखना, उनमें कई बदलाव देखना हर पैरेंट्स को संतुष्टि देता है। हमने इस पेंडेमिक में भी पूरी कोशिश की है कि क्लासेस कंटीन्यू रहें और स्टूडेंट्स कुछ न कुछ नया सीखें। वहीं पैरेंट्स भी हमारे लिए उतने ही जरूरी है, उन्हें स्कूल या एजुकेशन से जुड़ी कोई भी समस्या है तो वे हमसे बेझिझक होकर डिस्कस कर सकते हैं।
स्टूडेंट्स को मिले अच्छे इंसान बनने की शिक्षा
आइटीएम यूनिवर्सिटी के प्रो चांसलर डॉ दौलत सिंह चौहान ने कहा कि ग्रेजुएशन डे पर आपको जो सर्टिफिकेट मिलता है वह यह बताता है कि आप अपनी एजुकेशन के अगले पड़ाव के लिए ग्रेजुएट हुए हैं। आप अच्छे इंसान बने है या नहीं, यह नहीं बताता। गांधीजी ने कहा था कि शिक्षा का उद्देश्य है कि किस तरह अच्छा इंसान समाज को दिया जा सके। इसलिए पैरेंट्स, टीचर्स और हम सभी को यह देखना होगा कि स्टूडेंट्स अच्छे इंसान के रूप में भी ग्रेजुएट होकर आगे बढ़ रहे हैं या नहीं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.