कहीं भी और कभी भी पढऩे के लिए ऑनलाइन स्टडी प्रिफर कर रहे स्टूडेंट्स

नेशनल एजुकेशन डे आज: पिछले तीन साल में 24 परसेंट बढ़े युवा

 

आज का युवा हाइटेक है। समय के साथ एजुकेशन स्टडी में बदलाव आया है। अब वह अपने कोर्स पूरा करने और नॉलेज बढ़ाने के लिए गैजेट्स का सहारा ले रहा है। उसका बिलीव ऑनलाइन स्टडी पर अधिक है। क्योंकि इसमें पढ़ाई के साथ ही क्वेरीज भी सॉल्व हो जाती हैं। यह जीवाजी यूनिवर्सिटी के अध्ययन विभाग के स्टूडेंट्स द्वारा किए गए एक रिसर्च में सामने आया। रिसर्च में यह भी बताया कि पिछले तीन साल में ऑनलाइन स्टडी करने वालों की संख्या में 24 परसेंट का इजाफा हुआ है। आज नेशनल एजुकेशन डे हैं। हम आपको ऐसे स्टूडेंट्स से परिचित करा रहे हैं, जो ऑनलाइन स्टडी का सहारा ले रहे हैं।

क्लास के 60 परसेंट स्टूडेंट्स कर रहे ऑनलाइन स्टडी
शिक्षाविद् प्रो. योगेश उपाध्याय ने बताया कि देश में कई लाइब्रेरीज ऑनलाइन हो चुकी हैं। ग्वालियर में भी यह प्रोसेस चल रहा है। हर सब्जेक्ट का स्टडी मैटेरियल आज ऑनलाइन मौजूद है। ऐसे में युवा अब बुक से पढऩे के बजाए ऑनलाइन प्रिफर कर रहा है। मेरे क्लास में आने वाले लगभग 60 परसेंट युवा ऑनलाइन स्टडी पर ही बिलीव करते हैं। क्योंकि अब बुक कैरी कर पाना कठिन हो गया है। स्टूडेंट्स अपने गैजेट्स में मतलब की चीज सर्च कर स्टडी कर रहे हैं।

 

मैं इस वर्ष सीए फाइनल ईयर में हूं। मैं टोटल ऑनलाइन स्टडी ही करती हूं। हमारी सेटेलाइट क्लासेज होती हैं, जिस पर हम दिल्ली में बैठी फैकल्टी से इंटरेक्ट होते हैं। इसके अलावा इंस्टीट्यूट की साइट पर अपनी क्वेरीज सॉल्व करते हैं। अपने सिलेबस को देखने के लिए हम पेन ड्राइव क्लासेस लेते हैं।
याशी माहेश्वरी

मैं इस समय बैंकिंग की प्रिपरेशन कर रही हूं। तैयारी के लिए मैं ऑनलाइन स्टडी प्रिफर करती हूं। ऐसी कई साइट्स हैं, जहां से मैं अपनी तैयारी करती हूं। ऑनलाइन स्टडी से समय की बचत होती है। साथ ही हम अपने डाउट्स भी ऑनलाइन ही क्लियर कर पाते हैं। इसमें टेस्ट सिरीज होते हैं। परफॉर्मेेंस के हिसाब से रैंकिंग भी होती है।
हिमांशी राय

मेरा सीए चल रहा है। मैं अपनी स्टडी ऑनलाइन ही करती हूं। इसके कई फायदे हैं। सबसे बड़ा फायदा कि मुझे जहां भी समय मिलता है, वहीं मैं ऑनलाइन स्टडी करने लग जाती हैं। हर जगह बुक कैरी कर पाना कठिन होता है। इससे टाइम की काफी बचत होती है। साथ ही हर डाउट्स के जवाब भी इसी में मिल जाते हैं।
साक्षी अग्रवाल

Mahesh Gupta
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned