scriptछात्र-छात्रा घर से लिखकर लाए पेज उत्तर पुस्तिका में चिपकाते पकड़े गए | Students were caught pasting pages written from home | Patrika News

छात्र-छात्रा घर से लिखकर लाए पेज उत्तर पुस्तिका में चिपकाते पकड़े गए

locationग्वालियरPublished: Feb 25, 2020 12:42:24 am

Submitted by:

Dharmendra Trivedi

– बीएससी नर्सिंग फस्र्ट ईयर की परीक्षा: दोनों के खिलाफ नकल प्रकरण दर्ज
-नर्सिंग के 1322 और जेयू के 768 छात्रों दी परीक्षा
 

Students were caught pasting pages written from home and pasted in answer sheets

Students were caught pasting pages written from home and pasted in answer sheets

 

ग्वालियर। जीवाजी विश्वविद्यालय के परीक्षा भवन में सोमवार को बीएससी नर्सिंग फस्र्ट ईयर के साइकोलॉजी विषय की परीक्षा में एक छात्रा और एक छात्र घर से लिखकर लाए पेज उत्तर पुस्तिका में गोंद से चिपकाते पकड़े गए। वह पिछली परीक्षा में कॉपी से पेज फाडकऱ ले गए थे। दोनों के खिलाफ मेडिकल यूनिवर्सिटी से ऑनलाइन नकल प्रकरण पंजीबद्ध करवाए गए हैं। सोमवार को जीवाजी विश्वविद्यालय के विभिन्न पाठ्यक्रमों के 768 और नर्सिंग के 1322 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी।

केन्द्राध्यक्ष को देखकर कॉपी बंद करने लगे

दोपहर की पाली में 2 बजे परीक्षा शुरू हुई। छात्रों की संख्या 2450 होने से परीक्षा भवन के अलावा इंजीनियरिंग संस्थान और लॉ संस्थान में भी परीक्षार्थियों को बैठाया गया था। केन्द्राध्यक्ष डॉ.नवनीत गरुड़ लॉ संस्थान में परीक्षा हॉल में बैठे छात्रों की निगरानी कर रहे थे तभी उनकी नजर दीवार के किनारे बैठी छात्रा पर गई तो उसके पास पहुंचे, उन्हें देख छात्रा और उसके पीछे बैठा छात्र कॉपी बंद करने लगा। उन्होंने पहले छात्रा की कॉपी देखी, उसमें तीन पेज चिपकाए जा चुके थे, जबकि छात्र ने लिखे हुए पेजों को कॉपी के अंदर छुपा रखा था। दोनों चिपकाने के लिए गोंद भी साथ लाए थे।

पिछले पेपर में पेज फाडकऱ ले गए थे

छात्र-छात्रा की कॉपियां जब्त करने के बाद केन्द्राध्यक्ष ने पूछताछ शुरू की तो दोनों ने बताया कि पिछली परीक्षा की उत्तर पुस्तिका से चार पेज फाडकऱ ले गए थे, उन पर घर से उत्तर लिखकर लाए थे।

ऑनलाइन पेपर अपलोडिंग प्रक्रिया में झोल की संभावना

-बीएससी नर्सिंग परीक्षा के पेपर ऑनलाइन लोड होते हैं और परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले ही प्रिंट निकाला जाता है। अगर छात्र और छात्रा पेपर से संबंधित उत्तर घर से लिख लाए थे तो मेडिकल यूनिवर्सिटी के ऑनलाइन पेपर अपलोडिंग प्रक्रिया में झोल होने की संभावना है। अधिकारियों का कहना है कि उत्तर पुस्तिका के पेज और प्रश्न पत्र के प्रश्नों का मिलान कराने की कार्रवाई प्रस्तावित की गई है।

इनकी हुई परीक्षा

जीवाजी विश्वविद्यालय की परीक्षाओं में सोमवार को एमबीए थर्ड सेमेस्टर, एमपीएड और बीपीएड फस्र्ट सेमेस्टर, बीएससी बीएड सेकंड सेमेस्टर, बीटीएम फस्र्ट सेमेटर के 768 छात्र शामिल हुए। 11 छात्र अनुपस्थित रहे। इसके अलावा मेडिकल यूनिवर्सिटी द्वारा कराई जा रही बीएससी नर्सिंग फस्र्ट ईयर की परीक्षा में 1322 छात्र शामिल हुए और 377 छात्र अनुपस्थित रहे हैं।

नकल प्रकरण दर्ज कराए हैं

-छात्रा और छात्र की गतिविधि देखकर संदेह हुआ तो उनकी कॉपी चैक की। दोनों ने उत्तर पुस्तिका में अलग से पेज लगाने की कोशिश की थी। पेज जब्त कर मेडिकल यूनिवर्सिटी से ऑनलाइन नकल प्रकरण पंजीबद्ध करवाए गए हैं।
डॉ.नवनीत गरुड़, केन्द्राध्यक्ष

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो