script31 मई तक जमा कर दें एनुवल रिटर्न, नहीं तो रोज 1 हजार रुपए देनी होगी पेनल्टी | Submit annual return by 31 May | Patrika News

31 मई तक जमा कर दें एनुवल रिटर्न, नहीं तो रोज 1 हजार रुपए देनी होगी पेनल्टी

locationग्वालियरPublished: May 29, 2022 04:03:49 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

350 कारोबारियों में से अब तक चार ने ही जमा किए

itr-everything-you-wanted-to-know-about-income-tax-return.jpg

encome tax return

ग्वालियर। खाद्य कारोबारियों को 31 मई तक वित्तीय वर्ष 2021-22 के वार्षिक रिटर्न दाखिल करना है। शहर में वार्षिक रिटर्न के दायरे में करीब 350 खाद्य कारोबारी आते हैं, पर अभी तक केवल 4 लोगों ने ही इसे जमा कराया है। रिटर्न दाखिल करने के लिए अब केवल तीन दिन का ही समय शेष बचा है, इसके बाद खाद्य कारोबारियों को 100 रुपए रोज के हिसाब से पेनल्टी जमा करनी पड़ेगी। वार्षिक रिटर्न दाखिल करने में कारोबारियों को पूरे वर्ष के उत्पादों की बिक्री और लाभ को प्रदर्शित करना है, जिसमें उन्हें परेशानी हो रही है। वहीं खाद्य विभाग का अमला इसमें उनकी मदद नहीं कर रहा है।

इधर 31 मई रिटर्न की आखरी तारीख, पोर्टल कर रहा परेशान

आयकर विभाग के एसएफटी फॉर्म 61ए, दान के लिए जमा होने वाले 10 बीडी फॉर्म और टीडीएस रिटर्न जमा करने की अंतिम तारीख भी 31 मई है। सीए नितिन पहारिया ने बताया कि आयकर विभाग का पोर्टल बार-बार परेशान कर रहा है, ऐसे में ये सभी रिटर्न दाखिल करने में परेशानी हो रही है। एसएफटी फॉर्म 61ए उप पंजीयक, सहकारी बैंक, बैंकिंग कंपनी, पोस्ट मास्टर जनरल, विदेशी मुद्रा डीलर, शेयर, बॉण्ड, डिबेंचर, म्युचुअल फंड आदि निवेश धारियों को जमा करना है। 31 मई तक यदि इसे जमा नहीं किया जाता है तो इस पर एक हजार रुपए रोजाना के हिसाब से पेनल्टी लगेगी।

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस हुआ महंगा

सरकार की ने थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के प्रीमियम में इजाफा करने का फैसला किया है। बैंक की नई दरें 1 जून से लागू हो जाएंगी। यानी अगले महीने से आपको थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के लिए ज्यादा पैसा खर्च करना होगा।

गोल्ड हॉल मार्किंग

गोल्ड हॉल मार्किंग का दूसरा चरण 1 जून 2022 से लागू होगा। इस दूसरे चरण में 288 जिलों में हॉल मार्किंग का नियम लागू होने जा रहा है। यानी 14, 18, 20, 22, 23 और 24 कैरेट गोल्ड के गहने इन जिलों में बिना हाॅल मार्किंग के नहीं बेच पाएंगे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8b5ja7
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो