script130 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ाकर ट्रेन का किया सफल परीक्षण | Successfully tested the train after running at a speed of 130 km | Patrika News

130 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ाकर ट्रेन का किया सफल परीक्षण

locationग्वालियरPublished: Jan 19, 2020 12:19:30 am

रेलवे ट्रैक पर ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने के लिए रेलवे पिछले काफी समय से प्रयासरत है। इसके लिए रिसर्च डिजाइन स्टैंडर्ड आर्गनाइजेशन (आरडीएसओ) की टीम ने 24 कोचों की एक खाली ट्रेन को शुक्रवार को बीना-झांसी- आगरा के बीच 130 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ाया। रास्ते में दो छोटे जानवर जरूर इंजन से कट गए, लेकिन ट्रायल सफल रहा।

rail speed

130 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ाकर ट्रेन का किया सफल परीक्षण

ग्वालियर. रेलवे ट्रैक पर ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने के लिए रेलवे पिछले काफी समय से प्रयासरत है। इसके लिए रिसर्च डिजाइन स्टैंडर्ड आर्गनाइजेशन (आरडीएसओ) की टीम ने 24 कोचों की एक खाली ट्रेन को शुक्रवार को बीना-झांसी- आगरा के बीच 130 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ाया। रास्ते में दो छोटे जानवर जरूर इंजन से कट गए, लेकिन ट्रायल सफल रहा।
ट्रेन ने झांसी से आगरा की दूरी 2.30 घंटों में पूरी की। अभी इस ट्रैक पर शताब्दी, राजधानी और गतिमान एक्सप्रेस को 120 किलोमीटर प्रति घंटा और दूरंतो एक्सप्रेस को 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ाया जाता है। जबकि एक्सप्रेस ट्रेनें 110 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलाई जा रही हैं। रेलवे बोर्ड मथुरा से बीना के बीच सभी एक्सप्रेस ट्रेनों को 130 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ाने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए आरडीएसओ की टीम ने 24 कोचों की खाली ट्रेन को बीना से झांसी और झांसी से आगरा तक 130 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से चलाया। इस ट्रेन ने झांसी से आगरा की दूरी 2.30 घंटों में पूरी की। वहीं, दिल्ली से मुंबई तक हाई स्पीड ट्रेन दौड़ाने के लिए आरडीएसओ लगातार पटरियों के परीक्षण में लगा है। इसके लिए अलग- अलग खंडों में स्पेशल गाड़ी दौड़ाकर पटरियों की जांच की जा रही है।

वंदे भारत का भी यहां हो चुका है ट्रायल
देशभर में ट्रेनों की स्पीड़ बढ़ाने के लिए रेलवे निरंतर प्रयासरत है। देश के सबसे तेज रेल ट्रैक में शुमार दिल्ली-आगरा ट्रैक के बाद अब आगरा से झांसी के मध्य भी रेलवे हाईस्पीड ट्रेन दौड़ाने की योजना बना रहा है। इसी के चलते एलएचबी कोचों को 130 की स्पीड पर दौड़ाने के लिए ट्रायल कराई गई है।

दो महीने पहले भी हो चुका है ट्रायल
आगरा से झांसी ट्रैक पर रेलवे ने ट्रेनों की बढ़ाने के लिए आरडीएसओ ने नवंबर में ट्रायल किया था। उस समय आगरा-धौलपुर के बीच कुछ जगह इंजन ने जहां 160 से 170 तक की स्पीड पकड़ी वहीं धौलपुर से मुरैना के बीच ट्रैक घुमावदार होने से 140 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पर ट्रेन चली थी। पहली ट्रायल के बाद अब तीसरा ट्रायल हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो