scriptBirthday Special: ये रिकॉर्ड्स संगकारा को बनाते हैं महान, उनके इन विश्व कीर्तिमानों का टूट पाना मुश्किल | Patrika News

Birthday Special: ये रिकॉर्ड्स संगकारा को बनाते हैं महान, उनके इन विश्व कीर्तिमानों का टूट पाना मुश्किल

locationग्वालियरPublished: Oct 27, 2016 07:30:00 pm

Submitted by:

balram singh

संगकारा खेल में तो महान थे ही, साथ ही उनका व्यवहार साथी खिलाडियों के साथ साथ विपक्षी टीम के लिए भी अच्छा रहता था। आइए संगकारा के ऐसे ही कुछ कीर्तिमानों पर नजर डालते हैं।

Kumar Sangakkara

Kumar Sangakkara

श्रीलंका के महान क्रिकेटर कुमार संगकारा आज (27 अक्टूबर) को 39 वर्ष के हो गए हैं। उन्होंने पिछले वर्ष क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। भले ही वे अब क्रिकेट नहीं खेल रहे हों पर क्रिकेट में जब जब रिकॉर्डस की बात की जाएगी तब तब संगकारा का नाम जरूर लिया जाएगा।
संगकारा खेल में तो महान थे ही, साथ ही उनका व्यवहार साथी खिलाडियों के साथ साथ विपक्षी टीम के लिए भी अच्छा रहता था। आइए संगकारा के ऐसे ही कुछ कीर्तिमानों पर नजर डालते हैं।
>>संगकारा ने महेला जयवर्धने के साथ 2006 में कोलंबो में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे विकेट के लिए 624 रनों की भागीदारी की थी। यह टेस्ट तथा प्रथम श्रेणी क्रिकेट की सबसे बड़ी साझेदारी हैं। टेस्ट क्रिकेट में 600 रनों की इसके अलावा कोई साझेदारी नहीं हुई हैं।
>>संगकारा ने 2015 विश्व कप में लगातार चार मैचों में शतक लगाए। वन-डे क्रिकेट में जहीर अब्बास, सईद अनवर, हर्शल गिब्स, एबी डी’विलियर्स, क्विंटन डी कॉक, रॉस टेलर और बाबर आजम लगातार तीन मैचों में शतक लगा चुके हैं। 
>>संगकारा ने टेस्ट मैचों में तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए 11679 रन बनाए, जो एक कीर्तिमान हैं। राहुल द्रविड़ (10524) और रिकी पोंटिंग (9904) क्रमश: दूसरे और तीसरे क्रम पर हैं।

>>कुमार संगकारा के नाम टेस्ट मैचों में वामहस्त बल्लेबाजों में सबसे ज्यादा रन बनाने का कीर्तिमान दर्ज हैं। उन्होंने 134 टेस्ट मैचों में 57.40 की औसत से 12400 रन बनाए हैं।
>>कुमार संगकारा का 10000 से ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में सबसे ज्यादा औसत 57.40 की औसत से रन बनाए हैं।

>>संगकारा के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 8000, 9000, 10000, 11000 और 12000 रन बनाने का कीर्तिमान दर्ज है।
>>संगकारा ने बांग्लादेश और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में लगातार सात पारियों में फिफ्टी बनाई थी। वे एवर्टन वीक्स, एंडी फ्लॉवर, शिवनारायण चंद्रपॉल और क्रिस रॉजर्स के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर हैं।
>>संगकारा दुनिया के उन दो चुनिंदा खिलाडि़यों के समूह में शामिल है जिन्होंने एक टेस्ट में तिहरा शतक और शतक लगाया है। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ चित्तगोंग में फरवरी 2014 में यह कारनामा अंजाम दिया था। इससे पहले ग्राहम गूच ने भारत के खिलाफ लॉर्ड्सा में 1990 में यह उपलब्धि हासिल की थी।
>>संगकारा ने टेस्ट मैचों में 15 बार 175 से ज्यादा रनों की पारियां खेली हैं। उनके अलावा सिर्फ ब्रायन लारा ने यह कारनामा किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो