scriptसपना किया साकार | Swimming marathon competition | Patrika News

सपना किया साकार

locationग्वालियरPublished: Jan 13, 2019 07:30:45 pm

Submitted by:

Harish kushwah

अक्सर लोग दिव्यांग होने पर निराश होकर डिपे्रशन में चले जाते हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जो दिव्यांग होते हुए भी कमजोरी को खुद पर हावी नहीं होने देते हैं और दूसरों के लिए प्रेरणा बन जाते हैं।

Swimming marathon competition

Swimming marathon competition

ग्वालियर. अक्सर लोग दिव्यांग होने पर निराश होकर डिपे्रशन में चले जाते हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जो दिव्यांग होते हुए भी कमजोरी को खुद पर हावी नहीं होने देते हैं और दूसरों के लिए प्रेरणा बन जाते हैं। ऐसे ही हैं शहर के विनोद जाटव, उन्होंने दिव्यांग होते हुए भी स्विमिंग को अपना पैशन बनाया और इसे बखूबी निभा भी रहे हैं। अभी हाल ही में गुजरात में आयोजित स्विमिंग मैराथन प्रतियोगिता में उन्होंने लगातार 5 किमी तक बिना रुके स्विमिंग की। इसकी खासियत यह रही कि उन्होंने यह प्रतियोगिता पैरा स्विमर्स के साथ नहीं, बल्कि सामान्य तैराकों केसाथ की।
गु जरात के पोरबंदर में स्विमिंग मैराथन 2019 का आयोजन स्विमिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के तत्वावधान में 5 और 6 जनवरी को किया गया था, जिसमें विनोद जाटव ने मध्यप्रदेश का प्रतिनिधित्व किया। विनोद एमपी से पार्टिर्सिपेट करने वाले एकमात्र तैराक थे। इसके अलावा देश के विभिन्न प्रदेशों से भी खिलाड़ी इसमें शामिल हुए। मैराथन में 5 किमी तक बिना रुके समुद्र में तैरना था, यह प्रतियोगिता पैरा नहीं थी, बल्कि इसमें सिर्फ 2 लोग ही पैरा स्विमर्स थे, जिसमें एक विनोद जाटव और दूसरे इंग्लिश चैनल को पार करने वाले स्विमर्स थे।
विनोद ने 5 किमी की तैराकी 1.50 मिनट में पूरी की। उन्हें इसमें 11वां स्थान मिला। मैराथन पूरी करने के लिए उन्हें शील्ड और मेडल के साथ सम्मानित किया गया। विनोद के अनुसार उन्हें बचपन से ही तैराक बनने का शौक था, लेकिन लोगों ने कहा कि पैरा हो स्विमिंग कैसे करोगे, लेकिन उन्होंने कभी भी अपने सपने को छोड़ा नहीं। लगातार सपने के पीछे दौड़ते रहे। उन्होंने अभी तक कई राष्ट्रीय और संभाग स्तरीय प्रतियोगिताओं में गोल्ड मेडल प्राप्त किए हंै।
विनोद के अनुसार शारीरिक अक्षमता से किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने में कठिनाई जरूर होती है, लेकिन अगर हम पूरे हौसले के साथ लगे रहते हैं तो वह जरूर प्राप्त होता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो