script

झूले टूटे, हरियाली गायब, पार्क के बुरे हाल

locationग्वालियरPublished: Mar 04, 2020 01:37:18 am

कई पुराने पार्क बदहाल हो गए हैं। मेला ग्राउंड के पीछे पंचशील नगर में बने पार्क के भी इन दिनों बुरे हाल हैं।

झूले टूटे, हरियाली गायब, पार्क के बुरे हाल

झूले टूटे, हरियाली गायब, पार्क के बुरे हाल

ग्वालियर. शहर के पार्कों की हालत अच्छी नहीं है। इनका जिम्मा संभालने वाले नगर निगम के कर्मचारी, अधिकारी इनकी देखरेख के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति करते हैं। इस कारण कई पुराने पार्क बदहाल हो गए हैं। मेला ग्राउंड के पीछे पंचशील नगर में बने पार्क के भी इन दिनों बुरे हाल हैं। इसमें बच्चों को झूलने के लिए झूले और बैठने के लिए बैंच लगवाई गई थीं, लेकिन देखरेख नहीं होने से झूले टूट गए हैं, बच्चों को उन पर ही झूलना मजबूरी बन गई है, जिससे हादसे का डर बना रहता है। पार्क में हरियाली खत्म हो गई है, पेड़ सूख गए हैं और घास भी गायब हो गई है। पार्क पर आसपास के लोगों ने अपना कब्जा कर लिया है, इसके कारण यहां आने वाले लोगों की संख्या काफी कम हो गई है। पहले यहां सुबह और शाम को काफी लोग आते थे।
पार्क में आवारा जानवरों का जमघट

पार्क में कु छ समय पहले गेट और बाउंड्री का कुछ हिस्सा टूटने से आवारा जानवरों का दिनभर जमघट लगा रहता है। इससे लोगों ने आना-जाना कम कर दिया है। पहले यहां पर काफी संख्या में बच्चे आकर खेलते थे, लेकिन अब आवारा जानवरों के चलते बच्चों ने यहां आना कम कर दिया है। कई बार जानवरों के कारण बच्चे चोटिल हो गए हैं। नगर निगम थोड़ा भी प्रयास कर ले तो इस पार्क की स्थिति सुधर सकती है।
सुधारा जाएगा पार्क

पंचशील नगर के पार्क में लगे झूलों को जल्द सुधारा जाएगा, जिससे यहां के लोगों की परेशानी दूर होगी। पार्क में आवारा जानवर नहीं आएं, इसके लिए भी जल्द प्रयास किए जाएंगे।
मुकेश बंसल, पार्क अधीक्षक नगर निगम, ग्वालियर,

ट्रेंडिंग वीडियो