scriptटी प्वॉइंट बने पर नहीं लगे रिफ्लेक्टर, हो रहे हादसे | T-point not made but reflector | Patrika News

टी प्वॉइंट बने पर नहीं लगे रिफ्लेक्टर, हो रहे हादसे

locationग्वालियरPublished: Feb 17, 2019 09:08:32 pm

बड़े वाहन की हेड लाइट आंखों पर पडऩे से ये प्वाइंट दिखाई नहीं देते हैं और वाहन चालक हादसे का शिकार हो जाते हैं।

T point

टी प्वॉइंट बने पर नहीं लगे रिफ्लेक्टर, हो रहे हादसे

ग्वालियर. पुलिस, प्रशासन और निगम अधिकारियों ने ट्रैफिक की समस्या को दूर करने के लिए कई प्रयोग किए, लेकिन यह लोगों के लिए मुसीबत बन गए हैं। ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त होने के बजाए बिगड़ गई है। कुछ ऐसा ही प्रयोग चौपाटी तिराहे पर किया गया है, यहां बिना जरूरत के टी प्वॉइंट बना दिया गया है, जिससे कोई फायदा होने के बजाए यह राहगीरों को हादसे को न्यौता दे रहे हैं। वाहन चालकों को टर्न लेने में भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। सामने से बड़े वाहन की हेड लाइट आंखों पर पडऩे से ये प्वाइंट दिखाई नहीं देते हैं और वाहन चालक हादसे का शिकार हो जाते हैं।
शहर में विभिन्न मार्गों पर आए दिन जाम की स्थिति निर्मित हो जाती है। खासतौर से शाम को हालात बहुत बिगड़ जाते हैं। पड़ाव पुल होते हुए एसकेवी होकर चौपाटी की तरफ जाने वाले ट्रैफिक के लिए निगम ने चौपाटी तिराहे पर टी प्वॉइंट बनाया है, यह प्वॉइंट इतना लंबा है कि यहां वाहनों को टर्न करते समय बहुत परेशानी होती है। वहीं फूलबाग से पड़ाव की ओर जाने वाले वाहन यहां से गुजर ही नहीं पाते हैं। इसके साथ ही टी प्वॉइंट टर्न पर ही बनाया गया है, जिससे वाहन चालकों को यह सही ढंग से दिखाई भी नहीं देता है।
नियमों को किया दरकिनार

टी प्वॉइंट बनाते समय निगम ने नियमों को दरकिनार कर दिया। प्वॉइंट इतना अधिक लंबा है कि कोई वाहन टर्न होकर मोतीमहल की ओर जाना चाहे तो परेशानी होती है। इसके अलावा यहां अंधेरा होने के कारण कभी भी हादसा हो सकता है। दरअसल, टी प्वॉइंट पर कोई रिफ्लेक्टर भी नहीं लगाया गया है, जिसके कारण यह खतरनाक साबित हो रहा है। अगर तेजी से वाहन आए और टी प्वॉइंट दिखाई नहीं दिया तो वाहन उसके ऊपर चढकऱ दुर्घटनाग्रस्त हो सकता है, जबकि यहां पर टी प्वॉइंट की जरूरत भी नहीं थी। कुछ यही हाल पड़ाव पुल का भी है, यहां भी निगम ने एक अलग ही प्रयोग करते हुए सीमेंट के भारी-भारी डिवाइडर पुल पर रख दिए हैं, जबकि पुल पहले से ही क्षतिग्रस्त है। अगर इन्हें यहां से हटाया नहीं गया तो कभी भी हादसा हो सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो