scriptइनकी कमाई से आसामाजिक तत्व उठाते हैं फायदा, छात्राओं को होना पड़ता है परेशान | Taking advantage of social gains from their earnings, girl students ha | Patrika News

इनकी कमाई से आसामाजिक तत्व उठाते हैं फायदा, छात्राओं को होना पड़ता है परेशान

locationग्वालियरPublished: Jul 18, 2019 02:16:23 pm

Submitted by:

Parmanand Prajapati

इनकी कमाई से आसामाजिक तत्व उठाते हैं फायदा, छात्राओं को होना पड़ता है परेशान

इनकी कमाई से आसामाजिक तत्व उठाते हैं फायदा, छात्राओं को होना पड़ता है परेशान

इनकी कमाई से आसामाजिक तत्व उठाते हैं फायदा, छात्राओं को होना पड़ता है परेशान

ग्वालियर. कंपू क्षेत्र स्थित पदमा विद्यालय के मैन गेट के सामने ही खड़े होने वाले हाथ ठेलों पर गुटखा, तंबाकू सहित अन्य नशीली सामग्र्री बेची जा रही है। जबकि नियमानुसार किसी भी शैक्षणिक संस्था के आस-पास नशीली सामग्री नहीं बेची जा सकती है। इसके लिए प्रतिबंध भी लगाया जा चुका है। इसके बावजूद भी स्कूल के मैन गेट के सामने ही नशीली सामग्री की विक्री जमकर हो रही है। इधर, स्कूल के गेट के सामने लगने वाले हाथ ठेलों पर आसामाजिक तत्व खड़े होकर सिगरेट का धुंआ उड़ाते रहते हैं। जिससे स्कूल आने और जाने वाली छात्राओं को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस संबंध में न तो स्कूल प्रबंधन द्वारा कोई ध्यान दिया जा रहा है और न ही पुलिस प्रशासन द्वारा स्कूल के मैन गेट पर खड़े होने वाले हाथ ठेले वालों पर कार्रवाई की जा रही है।
पदमा विद्यालय के मैन गेट पर सुबह के समय स्कूल खुलने से पहले ही हाथ ठेले वाले खड़े रहते हैं। जिन पर खुलेआम नशीली सामग्री का विक्रय किया जाता है। इसी के साथ ही आइसक्रीम वाले और अस्थाई दुकानदार भी स्कूल के गेट पर ही खड़े रहते हैं। जिससे भीड़-भाड़ अधिक होने के कारण भी छात्राओं को परेशानी होती है। कई बार तो हाथ ठेलों पर खड़े होने वाले आसामाजिक तत्वों द्वारा छात्राओं से अश्लील इशारे भी किए जाते हैं। ऐसे में छात्राओं को परेशान होना पड़ता है। स्कूल के गेट के सामने खड़े होने वाले हाथ ठेलों के संबंध में स्कूल प्रबंधन को भी जानकारी है, लेकिन स्कूल प्रबंधन द्वारा आज दिनांक तक हाथ ठेले वालों को हटवाए जाने के संबंध में व्यापक रूप से कार्रवाई नहीं कराई गई है। जिसका ही फायदा हाथ ठेले वालों द्वारा उठाया जा रहा है। जिनके द्वारा ठेलों पर खुलेआम नशीली सामग्री का विक्रय किया जाता है। अहम बात तो यह है कि स्कूल के सामने से ही दिन भर पुलिसकर्मियों और प्रशासनिक अधिकारियों का निकलना होता है, लेकिन उनके द्वारा आज दिनांक तक स्कूल के गेट से इन हाथ ठेले वालों को हटवाए जाने के संबंध में कोई ध्यान नहीं दिया गया है। जिस कारण छात्राओं की परेशानी कम होते हुए नहीं दिख रही है। स्कूल के गेट के सामने से अगर इन ठेलों को हटवाए जाने की कार्रवाई होती है तो आसामाजिक तत्व भी यहां पर खड़े नहीं हो पाएंगे। जिसको लेकर स्थानीय प्रशासन द्वारा भी गंभीरता नहीं दिखाई जा रही है।
प्रशासन को भी अवगत कराएंगे- गेट के सामने खड़े होने वाले हाथ ठेले वालों को कई बार मना किया जा चुका है। साथ ही इन्हें हटवाए जाने के संबंध में पुलिस थाने में भी पत्र भेजा गया है। लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई है। शीघ्र ही एक पत्र और भेजा जाएगा, इसके बाद भी कार्रवाई नहीं होती है तो कलेक्टर महोदय से मिलकर कार्रवाई कराई जाएगी।
एके श्रीवास्तव- प्राचार्य, पदमा विद्यालय
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो