डांस और पेंटिग के माध्यम से निखार रहे प्रतिभाएं

डांस और पेंटिंग के माध्यम से भी बच्चों का भविष्य संवारा जा सकता है, इसके उद्देश्य से ही आर्टिस्ट ग्रुप द्वारा शिविर लगाकर प्रयास किया जा रहा है।

By: Harish kushwah

Published: 08 Dec 2019, 11:49 PM IST

ग्वालियर. डांस और पेंटिंग के माध्यम से भी बच्चों का भविष्य संवारा जा सकता है, इसके उद्देश्य से ही आर्टिस्ट ग्रुप द्वारा शिविर लगाकर प्रयास किया जा रहा है। गु्रप के सदस्य गरीब बस्तियों मेें पहुंच कर शिविर का आयोजन करते हैं, जहां पर उन्हें डंास और पेंटिंग की प्रेक्टिस कराई जाती है, इसके पश्चात उन्हें प्रतियोगिताओं के लिए आमंत्रित किया जाता है, जहां पर बच्चों द्वारा अपने हुनर का प्रदर्शन किया जाता है। ग्रुप की ओर से दिए जा रहे प्रशिक्षण से कई बच्चे राष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी पहचान बना चुके हैं, जिन्होंने शहर की संस्थाओं द्वारा भी सम्मानित किया जा चुका है। गु्रप के सदस्यों का उद्देश्य है कि वह हर वर्ग के बच्चों को अपने हुनर का प्रदर्शन करने का मौका दे सकें।

आ र्टिस्ट ग्रुप के बेतालसिंह ने बताया कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों के मन में भी कुछ कर गुजरने की तमन्ना रहती है, लेकिन वह पैसों के अभाव में प्राइवेट स्तर पर कोचिंगों में प्रवेश नहीं ले पाते हैं, ऐसे में उनके मन में प्रतिभाएं दब जाती हैं, ऐसे ही बच्चों की प्रतिभाओं को पंख लगाने का प्रयास संस्था की ओर से किया जा रहा है। संस्था द्वारा शहरी और ग्रामीण बस्तियों में विशेष प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए संस्था द्वार बच्चों को क्लासिकल डांस के अलावा स्टेज पर भी प्रस्तुति दिए जाने का प्रशिक्षण दिया जाता है। साथ ही पेंटिग की बारीकियों को भी परखा जाता है। जिससे बच्चों के मन में छिपी जिझासाओं को दूर किया जा सके। इसी के साथ ही संस्था की ओर से गरीब बच्चों को शिक्षित बनाए जाने के लिए भी अभियान चलाया जा रहा है,अभियान के तहत बस्तियों में अध्ययन सामग्री बांटे जाने के लिए संस्था के सभी सदस्य हर समय तैयार रहते हैं, जिसका पूरा खर्च भी उनके द्वारा पॉकेट मनी से ही किया जाता है।

Harish kushwah
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned