scriptTANSEN SAMAROH 2019: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सुप्रतिष्ठित तानसेन समारोह के बजट में 45 फीसदी की कमी | tansen samaroh 2019 concert latest news | Patrika News

TANSEN SAMAROH 2019: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सुप्रतिष्ठित तानसेन समारोह के बजट में 45 फीसदी की कमी

locationग्वालियरPublished: Nov 19, 2019 11:57:01 am

Submitted by:

Gaurav Sen

बजट के कम होने से कुछ कार्यक्रमों में भी कमी की जाएगी। हालांकि अकादमी के डायरेक्टर इस बात को सिरे से नकार कर रहे हैं और संस्कृति मंत्री ने तो तानसेन समारोह का नाम सुनते ही बात करने से भी मना कर दिया।

tansen samaroh 2019 concert latest news

tansen samaroh 2019 concert latest news

नरेंद्र कुइया @ ग्वालियर

देश के सुप्रतिष्ठित तानसेन संगीत समारोह के लिए संस्कृति विभाग की उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी ने इस साल बजट में कटौती कर दी है। सूत्रों के मुताबिक शास्त्रीय संगीत के क्षेत्र में प्रतिष्ठापूर्ण समारोह के लिए बजट 45 फीसदी तक कम कर दिया गया है। बजट के कम होने से कुछ कार्यक्रमों में भी कमी की जाएगी। हालांकि अकादमी के डायरेक्टर इस बात को सिरे से नकार कर रहे हैं और संस्कृति मंत्री ने तो तानसेन समारोह का नाम सुनते ही बात करने से भी मना कर दिया। शहर की प्रतिष्ठा से जुड़े इस कार्यक्रम का बजट कम होने के बारे में कलाप्रेमियों का कहना है कि यदि ऐसा होता है तो इससे कार्यक्रम की गरिमा पर फर्क पड़ेगा।

 

17 दिसंबर से शुरू होना है तानसेन समारोह
जानकारी के मुताबिक उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी भोपाल ने समारोह का कार्यक्रम भी तैयार कर लिया है। सुर सम्राट तानसेन को समर्पित यह समारोह मोहम्मद गौस के मकबरे पर 17 दिसंबर की शाम से शुरू होगा। इससे पहले 16 दिसंबर को गमक कार्यक्रम इंटक हजीरा चौराहे पर आयोजित होगा। इस पांच दिवसीय अंतरराष्ट्रीय समारोह में भारतीय गायक और वादकों के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर के कलाकारों को आमंत्रित किया जाएगा। समापन का समारोह गूजरी महल में होगा।

ये संस्थाएं देंगी प्रस्तुति
तानसेन समारोह में स्थानीय स्तर पर इस बार राजा मानसिंह तोमर संगीत एवं कला विश्वविद्यालय, माधव संगीत महाविद्यालय तानसेन संगीत महाविद्यालय, भारतीय संगीत महाविद्यालय, साधना संगीत कला केंद्र बेहट, धु्रपद केंद्र भोपाल, शंकर गंधर्व महाविद्यालय, धु्रपद केंद्र ग्वालियर और महारुद्र मंडल के कलाकार धु्रपद की प्रस्तुति देंगे।

फाइल तैयार करके मंत्री को भेज दी है
बजट तो हर साल बढ़ाया ही जाता है, यदि आपको कम होने की जानकारी मिली है तो ये मात्र अफवाह है। वैसे हमारी ओर से तानसेन समारोह की पूरी फाइल बनाकर मंत्री जी के पास भेज दी गई है।
अखिलेश वर्मा, डायरेक्टर, उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी भोपाल

बजट कम होने से गरिमा कम होगी
तानसेन समारोह हमारे लिए गर्व का विषय है। मैंने भी इसमें दो बार प्रस्तुति दी है। यदि इस समारोह के लिए बजट कम किया जा रहा है तो इससे निश्चित ही इसकी गरिमा कम हो जाएगी। लीजेंड कलाकारों को भी आमंत्रित नहीं किया जा सकेगा, वैसे ऐसा पिछले कुछ वर्षों से देखने को मिल भी रहा है।
पं.उमेश कंपू वाले, शास्त्रीय गायक

भोपाल पहुंचकर बात करूंगी
अभी मैं छिंदवाड़ा एक कार्यक्रम में आई हुई हूं। तानसेन समारोह के बारे में आपसे भोपाल पहुंचकर ही बात कर पाऊंगी।
डॉ.विजय लक्ष्मी साधौ, संस्कृति मंत्री, मध्यप्रदेश शासन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो