सीमेंट के वजनी डिवाइडर वाहनों के लिए मुसीबत

सीमेंट के वजनी डिवाइडर वाहनों के लिए मुसीबत

Rajesh Shrivastava | Updated: 04 Jul 2019, 07:57:19 PM (IST) gwalior

सडक़ों पर जाम से निजात के लिए स्मार्ट सिटी और ट्रैफिक पुलिस ने कई रास्तों पर सीमेंट के वजनी डिवाइडर रखकर ट्रैफिक के चलने के रास्ते को दो हिस्सों में बांटा है, लेकिन यातायात को सुधारने की कवायद शायद पब्लिक को ही रास नहीं आ रही है।

ग्वालियर. सडक़ों पर जाम से निजात के लिए स्मार्ट सिटी और ट्रैफिक पुलिस ने कई रास्तों पर सीमेंट के वजनी डिवाइडर रखकर ट्रैफिक के चलने के रास्ते को दो हिस्सों में बांटा है, लेकिन यातायात को सुधारने की कवायद शायद पब्लिक को ही रास नहीं आ रही है। शिंदे की छावनी से रामदास घाटी जाने वाले रास्ते पर लोगों ने करीब 600 किलो वजन के डिवाइडर को कतार से सिर्फ इसलिए सरका दिया है कि लंबा रास्ता चलने से बचना पड़े।
रामबाग कॉलोनी निवासी बताते हैं कि रामदास घाटी और लक्ष्मण तलैया से आकर शिंदे की छावनी जाने और आने वाले ट्रैफिक की वजह से रामबाग कॉलोनी गेट के सामने हर दिन जाम के हालात बने रहते थे। इससे निजात कैसे पाई जाए इसलिए पुलिस अधिकारियों ने रास्ते पर घूम कर समझा कि कॉलोनी के गेट के सामने जाम की वजह लक्ष्मण तलैया से आकर शिंदे की छावनी जाने और आने वाला ट्रैफिक सडक़ पर जाम का कारण बनता है। लक्ष्मण तलैया जाने के लिए शिंदे की छावनी से आने वाले वाहन घाटी चढऩे के लिए मुड़ते हैं तो रामदास घाटी से आने वाला ट्रैफिक उनके सामने होता है। इससे जाम लगता है। इसलिए तय कर सडक़ के बीच में डिवाइडर की कतार रखी गई। एक, एक डिवाइडर करीब 600 किलो वजन का है। पहले गिने चुने डिवाइडर रखे गए तो वाहन चालक उन्हें क्रास कर यू टर्न लेकर वापस आना शुरू हो गए इससे जाम के हालात नहीं निपटे समस्या बनी रही तो स्मार्ट सिटी के जरिए पुलिस ने करीब 80 डिवाइडर बाड़े से उठाकर रामदास घाटी के पास तक इस उम्मीद में कतारबद्ध रखवा दिए कि अब वाहन चालक उन्हें क्रास कर यू टर्न लेने की बजाए सीधे रामदास घाटी चढकऱ जाएंगे। इससे जाम की स्थिति लगभग खत्म हो गई थी, लेकिन डिवाइडर की वजह से लोगों को लंबा चक्कर लगाना पड़ रहा था तो उससे बचने के लिए एक वजनदार डिवाइडर सरकाकर इतनी जगह बना ली, जिससे दो पहिया वाहन निकल सके। हटाया गया डिवाइडर सडक़ पर तिरछा रख दिया। इससे शार्ट कट निकलने वाले तो डिवाइडर के बीच से निकल कर सडक़ क्रास कर लेते हैं, लेकिन सडक़ पर तिरछा रखा गया डिवाइडर बिना वजह जाम का कारण बन रहा है।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned