श्रमदान और पौधरोपण कर कब्रिस्तान को किया हरा भरा

शहर की सामाजिक संस्था निराश्रित विकलांग कल्याण समिति ने गुढ़ा गुड़ी का नाका स्थित वंशीपुरा में स्थित कब्रिस्तान का कायाकल्प कर दिया है।

ग्वालियर. शहर की सामाजिक संस्था निराश्रित विकलांग कल्याण समिति ने गुढ़ा गुड़ी का नाका स्थित वंशीपुरा में स्थित कब्रिस्तान का कायाकल्प कर दिया है। पहले कब्रिस्तान के आसपास लोग कचरा डालकर गंदगी फैलाते थे, लेकिन संस्था द्वारा इसे संवारने की पहल करने के बाद 10 लोगों ने मिलकर श्रमदान किया तो यहां दशा बदल गई, अब कब्रिस्तान गंदगी से मुक्त होकर हरा-भरा हो गया है।

कई वर्षों से संस्था के सदस्य कब्रिस्तान में सुधार के लिए काम रहे हैं। इसके लिए उन्होंने कई पार्षदों का भी सहयोग लिया है। कब्रिस्तान में श्रमदान कर यह लोग पौधरोपण करते हैं, इससे यहां आने वाले लोगों को परेशानी नहीं होती है। कब्रिस्तान में टीन शेड के साथ काफी संख्या में पौधे भी लगाए हैं, इससे यहां हरियाली दिखने लगी है। एएच खान के साथ उनके 10 साथी इसमें जुटे हैं। अब आसपास के लोग भी उनका सहयोग करने लगे हैं। कब्रिस्तान को सुधारने के लिए पार्षदों ने भी अपनी निधि से काम कराए हैं। पार्षद सुजीत सिंह भदौरिया ने सोडियम लाइट, टीन शेड लगवाया है। वरिष्ठ पार्षद मनोज तोमर ने सामुदायिक हॉल बनवाया है, पार्षद बाबूलाल चौरसिया ने 5 बैंच, पार्षद इरफान बैग ने 25 ट्री गार्ड और 4 सोडियम लाइटें लगवाई हैं।

Harish kushwah
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned