scriptसेवानगर में बनेगा शहर का पहला गैस इंसुलेटेड सब स्टेशन | The city's first gas insulated sub station will be built in Savanagar | Patrika News

सेवानगर में बनेगा शहर का पहला गैस इंसुलेटेड सब स्टेशन

locationग्वालियरPublished: Mar 26, 2019 12:49:57 am

बिजली कंपनी के अधिकारी कर रहे तैयारी
 

ग्वालियर। शहर का पहला कम स्पेस का बिजली सप्लायर सब स्टेशन सेवानगर में बनाए जाने की तैयारी मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारी कर रहे हैं। यहां करीब सवा करोड़ की लागत से गैस इंसुलेटेड पावर सप्लाई ट्रांसफार्मर रखा जाएगा। ये ट्रांसफार्मर 10 एमवीए का होगा जिसकी क्षमता शहर के अन्य पावर ट्रांसफार्मर से अधिक होगी। सब स्टेशन पर 8 से 12 हजार उपभोक्ताओं का लोड ले सकेगा। हालांकि बिजली कंपनी के अधिकारी नया सब स्टेशन बनाए जाने को लेकर वरिष्ठ अफसरों के पास प्रस्ताव भेजा है। यदपि सब कुछ ठीक रहा तो एक साल में नया सब स्टेशन तैयार हो जाएगा जिसे उपभोक्ताओं को राहत मिलेेगी।
अब तक सेवानगर, गायत्री नगर, ख्वाजा नगर, प्रेम नगर, लोहामंडी के उपभोक्ताओं को बिजली सप्लाई फूलबाग सब स्टेशन से होती थी। फूलबाग सब स्टेशन पर पर वर्तमान में करीब 25 हजार उपभोक्ताओं का लोड है जो बढ़ता ही जा रहा है। उपभोक्ताओं की संख्या में सालों साल इजाफा हो रहा है। इसे लोड को कम करने बिजली अफसर पिछले कई महीनों से सेवानगर क्षेत्र में सब स्टेशन के लिए जगह की तलाश कर रहे हैं जिसकी कागजी कार्रवाई पूरी कर ली गई है।
सवा करोड़ की लागत से तैयार होगा सब स्टेशन
प्रस्तावित प्रोजेक्ट में करीब सवा करोड़ की लागत आएगी। सब स्टेशन 5 हजार स्क्वायर फीट में तैयार कराया जाएगा। जबकि शहर के अन्य सब स्टेशन के लिए दस से लेकर बारह हजार स्क्वायर फीट की जगह की आवश्यकता होती है। इस सब स्टेशन बनने से बिजली सप्लाई में आने वाली बाधा को आसानी से दूर किया जा सकेगा।
फूलबाग सब स्टेशन का लोड होगा कम
नया सब स्टेशन बनने से फूलबाग सब स्टेशन का लोड कम होगा। इस बस स्टेशन पर अधिकतम 15 से 17 हजार उपभोक्ताओं की क्षमता से हिसाब से तैयार किया जाएगा जिससे उपभोक्ताओं की समस्या का तत्काल निदान हो सकेगा। एफओसी संबंधी शिकायतों की तलाश को पूरी करने और निराकरण करने में भी सहूलियत मिलेगी।
“गैस इंसूलेटेड सब स्टेशन में कम स्पेस की आवश्यकता होती है। ये शहर का पहला सब स्टेशन होगा। हालांकि अभी प्रोजेक्ट स्वीकृति को लेकर तैयारी की जा रही है।”

नितिन मांगलिक, महाप्रबंधक, प्रभारी शहरी वृत्त, मक्षेविविकंलि
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो