त्योहारी सीजन में बढऩे लगी बाजारों में भीड़, गायब हो गए सोशल डिस्टेंसिंग के सुरक्षा चक्र

शारदीय नवरात्र शुरू होते ही शहर के बाजारों में त्योहारी खरीदारी का दौर शुरू हो गया है। एक ओर जहां बाजारों में लोगों की भीड़ बढ़ रही है वहीं दूसरी ओर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए बनाए गए सुरक्षा चक्र अब नहीं दिखाई दे...

ग्वालियर. शारदीय नवरात्र शुरू होते ही शहर के बाजारों में त्योहारी खरीदारी का दौर शुरू हो गया है। एक ओर जहां बाजारों में लोगों की भीड़ बढ़ रही है वहीं दूसरी ओर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए बनाए गए सुरक्षा चक्र अब नहीं दिखाई दे रहे हैं। कोरोना संक्रमण काल में लॉकडाउन के बाद जब दुकानें और बाजार खुले थे, तब हर दुकान के बाहर ये सुरक्षा गोले बनवाए गए थे। इसमें खड़े होकर ही लोग खरीदारी किया करते थे। इसके साथ ही आमजन मास्क से भी परहेज करने लगे हैं। जबकि वैक्सीन आने तक सभी के लिए मास्क बहुत ही जरूरी है। वहीं दुकानों और बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना गाइडलाइन का पालन कराने संगठनों का कहना है कि वे इसके लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।


चूने और रंग से बनाए थे सुरक्षा चक्र
ग्राहकों को एक-दूसरे से दूर रखने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए बाजारों में इस तरह के सुरक्षा चक्र चूने और रंग से बनाए गए थे। कुछ दिनों तक तो ये सुरक्षा चक्र बने रहे बाद में धीरे-धीरे ये गायब हो गए। इसके बाद दुकानदारों ने भी इन्हें बनाने की जहमत नहीं उठाई।


हर जगह दिख रही भीड़
जैसे-जैसे त्योहार नजदीक आते जा रहे हैं वैसे-वैसे बाजारों में लोगों की भीड़ भी बढ़ती जा रही है। भीड़ के कारण लोगों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग पूरी तरह से नदारद हो चुकी है। चेहरे पर मास्क भी नहीं होने के कारण कोरोना का खतरा बना हुआ है। एक दुकान पर एक समय में पांच-पांच लोगों के पहुंचने से हालात और भी गंभीर हो रहे हैं।


पूरी तरह से सावधानी बरतनी होगी
ये बात सही है कि त्योहार शुरू होते ही दुकानों पर भीड़ बढऩे लगी है। इसके लिए हम सभी को सावधानी बरतनी होगी। कोरोना को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग करवाएंगे। मास्क और सैनेटाइजर के लिए सभी को बोला जाएगा, जरूरत पड़ी तो इसके लिए ग्राहकों को भी समझाएंगे।
संदीप वैश्य, अध्यक्ष, टोपी बाजार व्यापारी संगठन


गाइडलाइन का पालन कराएंगे
नवरात्र के शुरू होते ही बाजार में एक बार फिर से रौनक लौटी है, भीड़ बढऩे पर प्रशासन की ओर से जारी की गई गाइडलाइन का पूरी तरह पालन कराया जाएगा। हमने दुकानदारों को पहले से ही सोशल डिस्टेंसिंग का कह दिया है, ग्रुप में भी बार-बार कहते हैं। कई दुकानदारों ने पॉलिथिन से कवर कर लिया है।
मनीष बांदिल, सचिव, दाल बाजार व्यापार समिति

रिज़वान खान Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned