scriptपेट्रोल पर 12.11 रुपए तो डीजल पर 4.26 रुपए लीटर का अंतर लगातार गिरा रहा है शहर में ईंधन की बिक्री | The difference of Rs 12.11 on petrol and Rs 4.26 a liter on diesel is | Patrika News

पेट्रोल पर 12.11 रुपए तो डीजल पर 4.26 रुपए लीटर का अंतर लगातार गिरा रहा है शहर में ईंधन की बिक्री

locationग्वालियरPublished: Nov 22, 2021 05:20:44 pm

Submitted by:

Narendra Kuiya

– दामों में अंतर : मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश बॉर्डर सटी होने के कारण यहां से आगरा, झांसी जाने वाले लोग वहीं से भरा लेते हैं ईंधन, हर रोज बिक्री में आ रही गिरावट, पंप डीलर परेशान

ग्वालियर. ग्वालियर-चंबल संभाग के पंप डीलर इन दिनों पेट्रोल और डीजल की बिक्री को लेकर खासे परेशान हैं। इसकी वजह है मध्यप्रदेश की तुलना में उत्तरप्रदेश में पेट्रोल और डीजल के दामों में बड़ा अंतर होना। मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश की बॉर्डर सटी होने के कारण यहां से आगरा और झांसी की ओर जाने वाले वाहन यूपी से ही पेट्रोल और डीजल भरा लेते हैं। यूपी में मध्यप्रदेश से पेट्रोल के दाम 12.11 रुपए तो डीजल के दाम 4.26 रुपए प्रति लीटर तक सस्ते हैं। ऐसे में पंप डीलरों की मांग है कि मध्यप्रदेश में भी ईंधन पर वैट टैक्स की दर को उत्तरप्रदेश के समान कर दिया जाए। दामों में इतना अधिक अंतर होने के कारण ग्वालियर-चंबल संभाग से पेट्रोल की 45 फीसदी बिक्री और डीजल की 70 फीसदी बिक्री यूपी जा रही है। इसके लिए हाल ही में ग्वालियर-चंबल संभाग के आठ जिलों के करीब 270 पंप डीलरों ने आंदोलन चलाने की बात कही थी।
फैक्ट फाइल
– ग्वालियर में रोजाना की पेट्रोल की खपत साढ़े तीन लाख लीटर।
– ग्वालियर में रोजाना डीजल की खपत साढ़े चार लाख लीटर।

झांसी में दाम
पेट्रोल – 94.92 रुपए
डीजल – 86.43 रुपए
ग्वालियर में दाम
पेट्रोल – 107.03 रुपए
डीजल – 90.69 रुपए

पंप डीलर ऐसे चलाएंगे आंदोलन
– सप्ताह में 1 दिन नो परचेस का रहेगा, इस दिन कोई भी पंप डीलर किसी भी तरह का माल नहीं खरीदेगा लेकिन बिक्री चालू रहेगी।
– दूसरा कदम ब्लैकआउट का रहेगा। सभी डीलर एक साथ एक ही समय के लिए अपने पंपों की बत्तियां बुझा कर ब्लैकआउट करेंगे और कंपनियों का ध्यान कमीशन के मुद्दे की ओर किया जाएगा।
– ब्लैक आउट के बाद सप्ताह में एम दिन एक घंटे की टोकन स्ट्राइक की जाएगी।
15 दिन से दाम नहीं बदले
पेट्रोल और डीजल के दामों में 4 और 5 नवंबर को केंद्र और राज्य सरकार ने वैट टैक्स में कमी की थी। इससे ग्वालियर में पेट्रोल 11.23, डीजल 17.03 रुपए तक हो गया सस्ता था। पिछले 15 दिनों से पेट्रोल और डीजल के दामों में किसी तरह की बढ़ोतरी नहीं होने से आमजन राहत की सांस ले रहे हैं।

वन नेशन वन प्राइज हो
ग्वालियर-चंबल संभाग का बेल्ट यूपी बॉर्डर से सटा होने के कारण तो काफी समय से इस समस्या से पीडि़त है। इसके लिए हम 24 से 26 नवंबर तक थोड़-थोड़ समय के लिए लाइट ऑफ और सेल ऑफ करने जा रहे हैं। हमारी मांग यही है कि इसे वन नेशन वन प्राइज किया जाए।
– अजय सिंह, अध्यक्ष, मध्यप्रदेश पेट्रोलियम डीलर्स ऐसोसिएशन
पंप डीलर परेशान हो गए हैं
मध्यप्रदेश बॉर्डर से सटे उत्तरप्रदेश में पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी के चलते यहां के पंप डीलर परेशान हो गए हैं। यहां से आगरा, झांसी जाने वाला वहीं से ईंधन भरा लेता है, इसके साथ ही कुछ लोग तो वहां से कैन भराकर भी ले आते हैं।
– अमित सेठी, सचिव, ग्वालियर डिस्ट्रिक्ट पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो