शासन ने छात्र-छात्राओं से किया गया वादा नहीं निभाया, आखिर क्या था वादा?

दिसंबर माह गुजरता जा रहा है, मगर अब तक साइकिल नहीं दी गई, इससे छात्र-छात्राओं में नाराजगी बढ़ती जा रही है।

By: monu sahu

Published: 09 Dec 2017, 07:43 PM IST

ग्वालियर. डबरा ब्लाक में शिक्षा सत्र २०१७ -१८ के लिए २ किमी दूरी तक के स्कूलों में जाने के लिए छात्राओं को मिलने वाली साइकिलें अभी तक स्कूलों में नहींं आई है जिससे इस सत्र में छात्राओं को साइकिलें नहीं मिली है। ऐसी स्थिति में वे छात्राएं जो २ किमी दूर स्थित स्कूलों में पढऩे के लिए जा रही है, उन छात्रों को पैदल जाना पड़ रहा है।


दिसंबर माह भी बीतने को है लेकिन अभी तक स्थानीय शिक्षा विभाग को इस संबंध में कोई जानकारी नहीं है कि अब तक साइकिलें क्यों नहीं आ पाई और कब आएंगी हालांकि बीआरसी का कहना है कि जीआईएएस मैपिंग कार्य पूरा हो चुका है और जिसके तहत डबरा ब्लॉक में माध्यमिक स्कूल तक के पात्र करीब ३५० छात्र शामिल है जिन्हें साइकिलें वितरित की जाएंगी। अगस्त माह में मिलने वाली कक्षा ६ और कक्षा ९ वी के छात्रों को शासन की ओर से मिलने वाली साइकिल नहीं मिल पाई है। शिक्षा विभाग के सूत्रों के मुताबिक साइकिल वितरण के लिए अभी तक राज्य शिक्षा केन्द्र से कोई सर्कुलर तक जारी नहीं हुआ है जिसे लेकर स्थानीय शिक्षा विभाग भी असमंजय में है।

अगस्त माह में हो गई थी वितरित
पिछले सत्र में ब्लॉक में अगस्त माह में साइकिलों का वितरण हो चुका था और जनप्रतिनिधियों के माध्यम से साइकिल वितरण कार्य किया गया था। हालांकि इस बार तो ब्लॉक में कितने छात्रों को साइकिल दी जाना है उस संख्या का सही फिगर तक उपलब्ध नहीं है। हालांकि ३५० पात्र छात्रों की संख्या बताई गई है और एजूकेशन पोर्टल से पात्र छात्रों की संख्या के मान से साईकिल आएगी। पिछले साल अगस्त माह में चांदपुर स्थित मॉडल स्कूल में साइकिलें आ गई थीं।

छात्रवृत्ति के खाते भी नहीं
डबरा ब्लॉक में करीब २४ हजार और भितरवार ब्लॉक में करीब २०१८३ माध्यमिक स्कूल तक के छात्र है। हालांकि अभी भी कई स्कूल के छात्रों के खातों में ड्रेस के लिए आया बजट की राशि नहीं पहुंची है। करीब एक हजार छात्रों की छात्रवृत्ति के लिए बैंक खाता नहीें खोले जाने की हकीकत सामने आई है।

राज्य शिक्षा केन्द्र से साइकिल वितरण का सर्कुलर आता है हालांकि इस बार लेट हो गया है जिसके बारे मेें उन्हें जानकारी नहीं है। जीआईएएस के तहत मैपिंग का काम पूरा हो गया है जिसमें ३५० छात्रों को साइकिल का वितरण किया जाएगा पात्र अपात्र सूची भी पोर्टल पर है। छात्रवृत्ति के संबंध में संकुलों से जानकारी ली जा रही है।
धर्मेन्द्र पाठक, बीआरसी डबरा ।

monu sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned