हिस्ट्रीशीटर ने किला तलहटी में कब्जा कर बनाए थे मकान, प्रशासन ने ढहा दिए

एंटी माफिया अभियान के अंतर्गत एसडीएम अनिल बनवारिया की अगुवाई में मंगलवार को किला तलहटी स्थित लक्ष्मण तलैया में तीन अपराधियों द्वारा सरकारी जमीन पर कब्जा करके बनाए मकान...

ग्वालियर. एंटी माफिया अभियान के अंतर्गत एसडीएम अनिल बनवारिया की अगुवाई में मंगलवार को किला तलहटी स्थित लक्ष्मण तलैया में तीन अपराधियों द्वारा सरकारी जमीन पर कब्जा करके बनाए मकान तोड़ दिए। कार्रवाई शुरू होते समय अपराधियों के परिजन ने विरोध करने की कोशिश की थी, लेकिन पुलिस बल की मौजूदगी और अधिकारियों के सख्त रवैये को देख हौसले पस्त हो गए। फिर चुपचाप मकान टूटते देखते रहे।
तहसीलदार ममता शाक्य ने बताया कि लक्ष्मण तलैया पर अवैध करके अपराधियों द्वारा मकान बनाए जाने की शिकायत आई थी। इस शिकायत की जांच के बाद पता चला कि राणा उर्फ रंजीत गुर्जर और उसके भाई माधव के अलावा अशोक जाटव ने भी कब्जा किया है। इनसे जमीन मुक्त कराने के लिए एसडीएम ने संबंधित थानों से पुलिस बल और निगम से मदाखलत अमला आने के बाद कार्रवाई शुरू की। तलहटी और ढलान को ध्यान में रखकर तुड़ाई के लिए मशीन की जगह हथौड़ों का इस्तेमाल किया गया। एक अपराधी राजेन्द्र जाटव का अभी मकान टूटने से रह गया है, इस पर बाद में कार्रवाई होगी।


अपराधियों पर अलग- अलग थाने में 81 केस
एसडीएम अनिल बनवारिया ने बताया कि तीनों बदमाशों ने आसपास के लोगों को धमकाकर पहले जमीन पर कब्जा जमाया और फिर बाद में मकान बना लिए थे। कब्जे से मुक्त कराई गई जमीन की कीमत करीब 30 लाख है। इन अपराधियों पर अलग-अलग थानों में 81 प्रकरण दर्ज हैं। इसके साथ ही प्रशासनिक अधिकारियों ने गिरवाई क्षेत्र में करोड़ों की सरकारी जमीन को मुक्त कराने की तैयारी की है।

इतने प्रकरण हैंं दर्ज
- रंजीत उर्फ राणा (24) पुत्र कप्तान सिंह पर बहोड़ापुर और इंदरगंज थाने में हत्या के प्रयास, दहेज एक्ट, लोगों को धमकी सहित अन्य संगीन धाराओं में 18 प्रकरण दर्ज हो चुके हैं। इस पर डकैती अधिनियम के अंतर्गत भी प्रकरण दर्ज हुआ है और एनएसए भी लगाया जा चुका है। यह बहोड़ापुर थाने का हिस्ट्रीशीटर है।
- अपराधी रंजीत की पत्नी पूजा उर्फ मनीत पर थाना विश्वविद्यालय, पड़ाव थाना, जीआरपी थाना, बहोड़ापुर और इंदरगंज थाने में चोरी सहित अन्य धाराओं में आठ प्रकरण दर्ज हैं। इंदरगंज थाने में इसके खिलाफ 110 सीआरपीसी में भी प्रकरण दर्ज हो चुका है।
- राजेन्द्र जाटव (42) पुत्र जयराम जाटव निवासी रविदास नगर पर बहोड़ापुर थाने में 26 प्रकरण दर्ज हैं। यह भी हिस्ट्रीशीटर है। इसके अलावा मप्र राज्य सुरक्षा कानून के अंतर्गत भी प्रकरण दर्ज हो चुका है। जिला बदर भी हो चुका है।
- अशोक उर्फ (35) बिट्टा पुत्र जयराम जाटव निवासी रविदास नगर पर बहोड़ापुर थाने में 29 प्रकरण दर्ज हैं। इसके अलावा डकैती अधिनियम, पॉक्सो एक्ट सहित राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के अंतर्गत भी प्रकरण पंजीबद्ध हैं।

एक कर्मचारी घायल
कब्जे हटाते समय अशोक के मकान की एक दीवार अचानक गिर गई थी। इससे मदाखलत कर्मी अशोक धानुक को चोटें आई हैं। उसे तुरंत ट्रॉमा सेंटर भेजा गया। कार्रवाई पूरी होने के बाद एसडीएम उसे देखने पहुंचे और डॉक्टरों से हालत की जानकारी ली।

रिज़वान खान Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned