scriptThe main stage of the Tansen ceremony will be built on the theme of Si | सिद्धनाथ मंदिर ओंकारेश्वर की थीम पर बनेगा तानसेन समारोह का मुख्य मंच | Patrika News

सिद्धनाथ मंदिर ओंकारेश्वर की थीम पर बनेगा तानसेन समारोह का मुख्य मंच

70 बाय 40 फीट होगा साइज, आज से गढऩा होगा शुरू

ग्वालियर

Published: December 24, 2021 12:41:53 am

ग्वालियर.

देश का प्रतिष्ठित आयोजन अखिल भारतीय तानसेन समारोह का मुख्य मंच 70 बाय 40 फीट में ओंकारेश्वर स्थित सिद्धनाथ मंदिर की थीम पर बनेगा। इस प्रतिकृति को बनाने की शुरुआत शुक्रवार सुबह से होगी। यह मंच 25 दिसंबर की शाम बनकर तैयार हो जाएगा। इसको बनाने के लिए भोपाल से टीम आ चुकी है। मंच के लिए कई पैनल भोपाल से बनकर आ चुके हैं, जिन्हें आज अस्थायी रूप से लगाया जाएगा। साथ ही कुछ पार्ट बनाया जाएगा। मंच के चारों ओर विभिन्न मुद्राओं में हाथी नजर आएंगे। एक भव्य सभा मण्डप भी होगा। मण्डप में 18 खम्बे बनाए जाएंगे। इन पर मनोहारी कलाकृतियां भी नजर आएंगी।
सिद्धनाथ मंदिर ओंकारेश्वर की थीम पर बनेगा तानसेन समारोह का मुख्य मंच
सिद्धनाथ मंदिर ओंकारेश्वर की थीम पर बनेगा तानसेन समारोह का मुख्य मंच
समारोह में होंगी 9 संगीत सभाएं
तानसेन समारोह की शुरुआत गमक के साथ 25 दिसंबर को होने जा रही है। 26 दिसंबर को समारोह का शुभारंभ होगा। समारोह में कुल 9 संगीत सभाएं होंगी। पहली 7 सभाएं सुर सम्राट तानसेन की समाधि स्थल पर आकर्षक मंच पर सजेंगीं। आठवीं सभा 30 दिसंबर को सुर सम्राट तानसेन की जन्मस्थली बेहट में एवं नौवीं सभा ग्वालियर किले पर आयोजित होगी।
इन थीम पर तैयार हो चुका मुख्य मंच
मितावली, बारादरी, बटेसर, सास बहू मंदिर, सूर्य मंदिर, अस्सी खंबे की बावड़ी,
शिवपुरी की छत्री।

औरंगजेब ने किया था सिद्धनाथ मंदिर को खंडित
भगवान शिव की नगरी ओंकारेश्वर में यह मंदिर एक द्वीप के पठारी भाग में स्थित है। इसे एक विशाल चबूतरे से आधार दिया गया है, जिसके चारों ओर विभिन्न मुद्राओं में बहुत से हाथियों की मूर्तियां खूबसूरती के साथ गढ़ी गई हैं। मंदिर के अंदर जाने के लिए चारों ओर से प्रवेश की व्यवस्था है। साथ ही एक भव्य सभा मण्डप भी बना हुआ है। हर सभा मण्डप में पत्थर से बने हुए 14 फीट ऊंचाई के 18 खम्बे बने हैं और इन पर मनोहारी कलाकृतियां भी बनी हुई हैं। अंदाजा लगाया जा सकता है, जब यह मंदिर अपने सही और पूर्ण रूप में होगा तो वह कितना भव्य और सुंदर दिखता होगा। मुगल शासक औरंगजेब ने खजाने की खोज में इस मंदिर को खंडित कर दिया था।

विदेशी कलाकारों को दिखानी होगी आरटीपीसीआर रिपोर्ट, मास्क लगाकर ही मिलेगी एंट्री

तानसेन समारोह की तैयारियों को लेकर संभाग आयुक्त आशीष सक्सेना ने बैठक हुई। इसमें 8 जिले के प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे। कला यात्रा को लेकर रणनीति तय की गई। विदेशों से आने वाले कलाकारों को आरटीपीसीआर रिपोर्ट दिखानी होगी। कार्यक्रम स्थल पर थर्मल स्क्रीनिंग होगी और रसिकों को मास्क लगाकर ही प्रवेश मिलेगा।
- गमक कार्यक्रम और मुख्य आयोजन में बैठने के लिए प्रॉपर दूरी रखी जाएगी।
- कला यात्रा महाराज बाड़ा और किला गेट से निकलकर हजीरा पहुंचेगी।
- 8 जिलों के लोक कलाकार प्रस्तुति देते चलेंगे। इसके पहले वे फूलबाग पर एकत्रित होंगे।
- सिटी होटल्स में फूड फेस्टिवल होंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Army Day 2022: सेना प्रमुख MM Naravane ने दी चीन को चेतावनी, कहा- हमारे धैर्य की परीक्षा न लेंUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावUttar Pradesh Assembly Elections 2022: टूटेगी मायावती और अखिलेश की परंपरा, योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से लड़ेंगे विधानसभा चुनावPunjab Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व से सिद्धू मैदान मेंअब हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा National Start-up DayHaryana: सरकार का निर्देश, बिना वैक्सीन लगाए 15 से 18 वर्ष के बच्चों को स्कूल में नहीं मिलेगी एंट्रीUP Election: सपा RLD की दूसरी लिस्ट जारी, 7 प्रत्याशियों में किसी भी महिला को नहीं मिला टिकटजम्मू कश्मीर में Corona Weekend Lockdown की घोषणा, OPD सेवाएं भी रहेंगी बंद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.