scriptपौधरोपण कर दे रहे पर्यावरण बचाने का संदेश | The message of saving the environment is planting trees | Patrika News

पौधरोपण कर दे रहे पर्यावरण बचाने का संदेश

locationग्वालियरPublished: Feb 15, 2020 11:58:29 pm

Submitted by:

Harish kushwah

पर्यावरण को संतुलित करने में पौधों का विशेष योगदान है। अगर पेड़ पौधे नहीं होंगे तो बारिश नहीं होगी और अगर पानी नहीं होगा तो जीवन संभव नहीं होगा। बीते कुछ वर्षों में पेड़ों की हुई अंधाधुंध कटाई के चलते ही पर्यावरण में अंसतुलन बढ़ गया है।

पौधरोपण कर दे रहे पर्यावरण बचाने का संदेश

पौधरोपण कर दे रहे पर्यावरण बचाने का संदेश

ग्वालियर. पर्यावरण को संतुलित करने में पौधों का विशेष योगदान है। अगर पेड़ पौधे नहीं होंगे तो बारिश नहीं होगी और अगर पानी नहीं होगा तो जीवन संभव नहीं होगा। बीते कुछ वर्षों में पेड़ों की हुई अंधाधुंध कटाई के चलते ही पर्यावरण में अंसतुलन बढ़ गया है। जिसका ही नतीजा है कि देश में कहीं बारिश इतना अधिक होती है कि बाढ़ से तबाही मच जाती है तो वहीं दूसरी ओर अल्प वर्षा के कारण सूखा पड़ जाता है। अगर इस समस्या से निपटना है तो सिर्फ एक ही रास्ता है और वह है अधिक से अधिक पौधे लगाएं। शहर के धर्मेन्द्र शर्मा भी इसी मुहिम से जुड़े हैं। वह खुद तो पौधरोपण करते ही हैं साथ ही दूसरे लोगों को भी इसके लिए जागरूक करते हैं।
धर्मेन्द्र के अनुसार बीते कुछ सालों से शहर में बारिश कम हो रही थी। जबकि उन्होंने शहर में कई दिनों तक बारिश के सीजन में वर्षा होते देखी थी। उनके मन में कहीं न कहीं इस बात की टीस थी। जब उन्होंने इसका अध्ययन किया तो पता चला कि लगातार शहरीकरण एवं विकास के नाम पर पेड़ों की कटाई की गई लेकिन उनकी जगह पेड़ नहीं लगाए गए। जिसका खामियाजा पर्यावरण में आए परिवर्तन के रूप में सभी ने देखा। तापमान में जहां वृद्धि हो गई तो बारिश बहुत कम हो गई। इसके कारण ही उन्होंने पौधरोपण शुरू किया। उनके घर के सामने इतनी जगह नहीं थी कि वो पौधे लगाएं। इसके लिए उन्होंने शहर के आसपास के क्षेत्रों में जहां जगह मिलीं वहां पौधरोपण किया। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में जाकर लोगों को पौधरोपण करने एवं उससे होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं। इसके साथ ही वह स्कूल में छात्रों को भी पौधरोपण के लिए जागरूक करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो