scriptअब मोहे जाने दे कान्हा परू तोरी पंइयां… | The presentation by the students of Mumbai | Patrika News

अब मोहे जाने दे कान्हा परू तोरी पंइयां…

locationग्वालियरPublished: Feb 01, 2019 08:55:23 pm

Submitted by:

Harish kushwah

राजा मानसिंह तोमर संगीत एवं कला विश्वविद्यालय में आयोजित एक्सचेंज प्रोग्राम के तीसरे दिन मुंबई यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियां दीं।

music univercity

music univercity

ग्वालियर. राजा मानसिंह तोमर संगीत एवं कला विश्वविद्यालय में आयोजित एक्सचेंज प्रोग्राम के तीसरे दिन मुंबई यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियां दीं। कार्यक्रम की शुरूआत में ऐश्वर्या राव ने शास्त्रीय गायन की प्रस्तुति दी। राग शुद्ध धैवत का ललित एवं ताल तीन ताल में निबद्ध छोटा ख्याल प्रस्तुत किया। जिसके बोल थे तन तुम बिसरत मोहे चैन नाही…।
द्वितीय प्रस्तुति गौरी बोधनकर की रही। मुंबई यूनिवर्सिटी के संगीत विभाग की छात्रा गौरी ने अपने गायन का प्रारंभ राग मारू विहाग में निबद्ध बड़ा ख्याल शुभ दिन आज आयो… से किया जो कि विलम्बित एकताल में निबद्ध था। तत्पश्चात ताल तीनताल में छोटा ख्याल घर नहीं आए पिया की प्रभावी प्रस्तुति ने सभी संगीत रसिकों को मंत्र मुग्ध कर दिया।
तृतीय प्रस्तुति काबुल बुखारी के सुगम गायन की रही। अंतिम प्रस्तुति मुंबई यूनिवर्सिटी की सह प्राध्यापक गायिका डॉ.चेतना बनावत के शास्त्रीय गायन की रही। विलम्बित एकताल में निबद्ध बड़े ख्याल से उन्होंने शुरूआत की, जो कि राग शुद्ध सारंग में निबद्ध था। इसके बोल थे तपन लागी चहुं ओर… के बाद ताल तीन ताल में छोटा ख्याल अब मोहे जाने दे कान्हा परू तोरी पंइयां… बहुत ही तैयारी के साथ प्रस्तुत किया गया। साथ ही राजस्थानी मांड म्हारा साचोरा मोती… की भी सुंदर प्रस्तुति दी।
कार्यक्रम के अंत में राग भैरवी में जगत जननी मां तारिणी मोहिनी तू जगदंबा… भजन गाकर कार्यक्रम का समापन किया। इनके साथ ही तबले पर मुंबई के तबला वादक अभय दातार, हारमोनियम पर मंदर रूपजी ने संगति की। इस अवसर पर कुलसचिव अजय शर्मा, परीक्षा नियंत्रक डॉ. सुनील पावगी, संयोजक डॉ. रंजना टोणपे आदि उपस्थित थे। संचालन डॉ. पारूल दीक्षित ने एवं आभार विकास बिपट ने किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो