scriptThere is no hope of relief from the heat at the moment | 1 मई तक रहेगी प्रचंड गर्मी उसके बाद कुछ समय के लिए मिल सकती है थोड़ी राहत | Patrika News

1 मई तक रहेगी प्रचंड गर्मी उसके बाद कुछ समय के लिए मिल सकती है थोड़ी राहत

- देश के कई शहर बने तपते तंदूर

- मई में तापमान 48 डिग्री तक चढ़ने की चेतावनी

ग्वालियर

Published: April 30, 2022 09:39:02 am

ग्वालियर । Gwalior
देश के कई राज्यों में गहराए बिजली संकट के बीच गर्मी के तेवर हर रोज तीखे होते जा रहे है। गर्मी के इस तीखेपन ने जहां लोगों को बेहाल कर रखा है, वहीं मध्यप्रदेश में भी पारा लगातार बढ़ता जा रहा है। जबकि उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में शुक्रवार को पारा अपना पिछला रेकॉर्ड 46.3 डिग्री सेल्सियस का तोड़ते हुए 47 डिग्री सेल्सियस के रेकॉर्ड स्तर पर जा पहुंचा। वहीं दिल्ली में भी गर्मी ने रेकॉर्ड बना दिया। मौसम विभाग के अनुसार 1950 के बाद यह दूसरा मौका है, जब दिल्ली में अप्रैल में इतनी गर्मी पड़ी है।

summer_relief_in_2022_1.png

इधर मध्यप्रदेश के ग्वालियर में पिछले भी पिछले 14 वर्ष का रिकार्ड तोड़ते हुए अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री जा पहुंच है। जबकि न्यूनतम पारा भी दो डिग्री बढ़कऱ 25 डिग्री पर जा पहुंचा। यहां सुबह से ही गर्म हवा और लू के थपेड़े चलने लगे हैं। इसके अलावा प्रदेश के नौगांव में तापमान 46.2 डिग्री पर पहुंच गया। खजुराहो में 45.4, सतना में 45.3, खंडवा में 45.1, खरगोन में 45, राजगढ़ में 45, दमोह में 45 और भोपाल में पारा 43.3 डिग्री दर्ज किया गया।

कुल मिलाकर देश की राजधानी दिल्ली सहित उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, मध्यप्रदेश में भी भीषण लू का कहर चल रहा है। देश के 70 प्रतिशत हिस्से की 80 फीसदी आबादी गर्मी से झुलस रही है। आने वाले समय में गर्मी परेशानी और बढ़ाएगी।

मौसम विभाग के मुताबिक मई में तापमान 48 डिग्री तक पहुंच सकता है। विभाग ने बताया कि 1 मई तक देश के मध्यप्रदेश,पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी यूपी व झारखंड में प्रचंड गर्मी पड़ेगी। जबकि 2 से 4 मई तक राजस्थान, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में बारिश या आंधी के साथ छींटे पड़ सकते हैं। जिसके चलते पारा गिरकर 36 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच आ सकता है। वहीं गुजरात की राजधानी अहमदाबाद में शुक्रवार को पारा लगातार तीसरे दिन 44 डिग्री के पार पहुंचा। मौसम विभाग ने वहां शनिवार और रविवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

गर्मी लू का कारण:

मौसम विभाग ने भीषण गर्मी और लू के लिए एंटी साइक्लोन को जिमेदार बताया। एंटी साइक्लोन में सतह पर हवा का दबाव बहुत अधिक होता है। इससे ऊपर की हवा नीचे आने पर गर्म हो जाती है। मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर.के. जेनामनी ने बताया कि एंटी साइक्लोन का असर अगले सप्ताह की शुरुआत तक रह सकता है।

मौसम का अलर्ट: ग्वालियर सहित प्रदेश में लू
मप्र के सात शहरों में शुक्रवार को पारा 45 डिग्री से अधिक रहा। पचमढ़ी को छोड़कर शेष स्थानों पर पारा 42 से 44 डिग्री के बीच रहा। शनिवार को ग्वालियर, राजगढ़, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, रतलाम, नीमच, नर्मदापुरम, रीवा, सतना, सीधी सहित अनेक स्थानों पर तीव्र लू चलने के आसार हैं।

कोयला पहुंचाने 657 ट्रेनें रद्द
बिजली की कटौती के पीडे कोयले की कमी को देखते हुए, कोयले की सप्लाई तेज करने के लिए रेलवे ने देशभर में 657 मेल/ एक्सप्रेस/ यात्री ट्रेन सेवाओं को रद्द करने का फैसला किया है। इन ट्रेनों से कोयले की रैक की राज्यों में सप्लाई की जाएगी। रेल अधिकारियों ने कहा, थर्मल पावर प्लांटों में कोयले का स्टॉक तेजी से घट रहा है।

रेलवे कोयले के परिवहन के लिए युद्धस्तर पर कदम उठाने की कोशिश कर रही है। कोयले को बिजली संयंत्रों में ले जाने में लगने वाले समय में भी कटौती की जा रही है। रेलवे के कार्यकारी निदेशक गौरव कृष्ण बंसल ने बताया कि यह कदम (ट्रेनों को रद्द करना) अस्थायी है। हालात सामान्य होते ही ट्रेनें बहाल कर दी जाएंगी। स्थानीय सांसदों के विरोध के बाद रद्द की गई छत्तीसगढ़ की तीन ट्रेनों को बहाल कर दिया गया।

इधर, ग्वालियर में कूलर तक चोरी हुए
मध्यप्रदेश में गर्मी के कहर के बीच गर्मी से बचने के लिए चोर घरों के बाहर लगे कूलर तक चोरी कर ले जा रहे हैं, ऐसा ही मामला पिछले दिनों महाराजपुरा के आदित्यपुरम सहित डीडी नगर में आया है, यहां पंखों के साथ ही करीब तीन कूलर चोरी होने का मामला प्रकाश में आया है। चोरों ने घर के बाहर खिड़की में लगे कूलर चोरी कर लिए हैं।

जानकारी के अनुसार आदित्यपुरम निवासी रमाकांत मिश्रा ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि वे ड्यूटी पर गए थे, इसी दौरान चोरों ने घर के बाहर खिड़कियों में लगे कूलर चोरी कर लिए हैं, जब वे शाम को घर आए तो उन्हें कूलर नहीं नजर आए। इस प्रकार बढ़ती गर्मी में दिन दहाड़े कूलर और पंखों की चोरी होने से लोग अपने घरों के बाहर कूलर और पंखें लगाने से भी डर रहे हैं, क्योंकि महंगाई के दौर में कूलर पंखें भी काफी महंगे हो गए हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ BJP में शामिल, दिल्ली में जेपी नड्डा ने दिलाई पार्टी की सदस्यताअलगाववादी नेता यासीन मलिक आतंकवाद से जुड़े मामले में दोषी करार, 25 मई को होगी अगली सुनवाईज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी विवाद : वाराणसी कोर्ट की कार्रवाई पर सुप्रीम कोर्ट की रोक, शुक्रवार को होगी सुनवाईउदयपुर नव संकल्प पर अमल: अब कांग्रेस भी बनेगी 'प्रोफेशनल', देशभर में 6500 पूर्णकालिक कार्यकर्ता नियुक्त करने की तैयारीअमृतसर से ISI के दो जासूस गिरफ्तार, पाकिस्तान भेजते थे भारतीय सेना से जुड़ी खुफिया जानकारीहरियाणा के झज्जर में फुटपाथ पर सो रहे मजदूरों को ट्रक ने कुचला, 3 की मौत 11 घायलAzam Khan gets interim bail : आजम खान को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत, 89वें केस में मिली अंतरिम जमानत'राज ठाकरे को कोई नुकसान पहुंचाएगा तो पूरा महाराष्ट्र जलेगा', मुंबई में पोस्टर लगाकर MNS ने दी चेतावनी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.