पार्किंग के लिए स्थान और आने-जाने के अलग गेट नहीं हुए तो मैरिज गार्डन में विवाह समारोह नहीं होंगे

लेक्टर अनुराग चौधरी ने यह आदेश जारी करते हुए चेतावनी दी है कि जहां पार्किंग के लिए पर्याप्त स्थान नहीं होगा वहां संचालक विवाह समारोह नहीं करा सकेंगे। आदेश का उल्लंघन करने पर धारा 188 के अंतर्गत गार्डन सील किया जा सकता है।

ग्वालियर। शहर में मैरिज गार्डन, होटल, सामुदायिक भवन में विवाह समारोह या अन्य आयोजन के लिए आने-जाने के अलग-अलग गेट बनाने होंगे और वाहन पार्किंग के लिए परिसर में ही 35 प्रतिशत स्थान रखना होगा। कलेक्टर अनुराग चौधरी ने यह आदेश जारी करते हुए चेतावनी दी है कि जहां पार्किंग के लिए पर्याप्त स्थान नहीं होगा वहां संचालक विवाह समारोह नहीं करा सकेंगे। आदेश का उल्लंघन करने पर धारा 188 के अंतर्गत गार्डन सील किया जा सकता है।

तेज आवाज में डीजे नहीं बजेगा
रात 10 बजे के बाद तेज आवाज में डीजे नहीं बजा सकेंगे। समारोह स्थल पर सीसीटीवी कैमरे लगाने होंगे।

काम करने वालों का चरित्र सत्यापन जरूरी
वहां जितने भी लोग काम करने आएंगे उनका नजदीकी थाने से चरित्र सत्यापन अनिवार्य रूप से कराना पड़ेगा। अगर कोई घटना हो तो उसकी सूचना तत्काल पास के थाने में देनी पड़ेगी।

इस तरह होगी पार्किंग
-किसी भी सार्वजनिक स्थल, सडक़ या मैदान में पार्किंग पर प्रतिबंध रहेगा।
-वाहनों की व्यवस्था और सही तरीके से पार्किंग कराने के लिए गार्डन संचालक को स्वयं के खर्च पर कम से कम तीन गार्ड रखने होंगे।
-परिसर के दूसरे स्थानों पर सुरक्षा को चौकस रखने के लिए अलग से गार्ड रखने पड़ेंगे। -आयोजन के दौरान कोई भी ऐसा कार्य न हो जिससे आमजन को असुविधा हो।
-बारात के स्वागत का स्थान परिसर के अंदर ही रहेगा।
-ध्वनि प्रदूषण फैलाने वाले यंत्रों का उपयोग नहीं होगा।


शस्त्र प्रदर्शन और हर्ष फायर पर प्रतिबंध
-किसी भी प्रकार के धार्मिक जुलूस, चल समारोह, बारात और मैरिज गार्डन आदि जगहों पर कार्यक्रमों में शस्त्र प्रदर्शन और हर्ष फायर पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगे।

घरेलू गैस सिलेंडर का उपयोग नहीं करेंगे
-मैरिज गार्डन, मांगलिक भवन और होटल में कैटर्स वैवाहिक समारोह में घरेलू गैस सिलंडर का उपयोग नहीं कर सकेंगे। आयोजनकर्ता व्यावसायिक गैस सिलेंडर का कनेक्शन लेगा और नीला सिलेंडर मंगाकर उपयोग करेगा।

सूचना पटल लगाना होगा

-सभी मैरिज गार्डन आदि के संचालकों को आमजन की जानकारी के लिए सूचना पटल प्रदर्शित करना पड़ेगा।

घटना होने पर थाने में सूचना दें

-अगर किसी भी प्रकार की घटना होगी तो तत्काल संंबंधित थाने को सूचना देनी पड़ेगी।

सख्ती से पालन कराएंगे

-विवाह समारोह, चल समारोह, जुलूस, बारात आदि के कारण आमजन को कोई परेशानी न हो, इसके लिए आदेश जारी किया है। गार्डन आदि के संचालकों को पार्किंग स्पेस रखने के आदेश दिए हैं। इसका सख्ती से पालन कराया जाएगा।
अनुराग चौधरी, कलेक्टर

Rahul rai
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned