scriptशतायु होने के बाद भी वर्षों से आयकर दे रहे ये वरिष्ठजन | These seniors are paying income tax for years even after their centena | Patrika News

शतायु होने के बाद भी वर्षों से आयकर दे रहे ये वरिष्ठजन

locationग्वालियरPublished: Jul 25, 2021 11:28:02 am

Submitted by:

Narendra Kuiya

– आयकर दिवस के उपलक्ष्य में आयकर विभाग ने मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ प्रभार के तीन बुजुर्ग करदाताओं को स्मृति चिन्ह, शॉल-श्रीफल देकर किया सम्मानित

शतायु होने के बाद भी वर्षों से आयकर दे रहे ये वरिष्ठजन

आयकर विभाग की ओर से सम्मान प्राप्त करतीं ग्वालियर के गांधी नगर में रहने वाली परमा बाई ।

ग्वालियर. आयकर विभाग ने 161वां आयकर दिवस शनिवार को मनाया। इस मौके पर मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ प्रभार के तीन शतायु करदाताओं को उनके घर जाकर स्मृति चिन्ह, शॉल-श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया गया। आयकर विभाग ने ये सम्मान ग्वालियर की परमा बाई (101), इंदौर के वल्लभदास नीमा (103) और गुना की आशर्फी देवी जैन (101) को दिया। तीनों ही वरिष्ठजन सम्मान पाकर खुश होने के साथ-साथ गौरान्वित महसूस कर रहे थे। इतनी उम्र होने के बाद भी ये तीनों ही आयकरदाता समय से अपने आयकर को जमा करते हैं और सभी को यही संदेश देते हैं कि हर नागरिक को आयकर दाखिल करना चाहिए। पत्रिका ने तीनों वरिष्ठजनों के परिजनों के जरिए उनसे चर्चा की।
राष्ट्रहित में जरूरी है आयकर
ग्वालियर के गांधी नगर में रहने वाली परमा बाई (101) पिछले करीब आठ वर्षों से आयकर जमा करती आ रही हैं। उनके 61 वर्षीय बेटे केपी प्रजापति ने बताया कि माताजी की एफडी थी और उसकी वजह से टीडीएस कटता था। पेनकार्ड बनवाने के बाद उन्होंने आयकर जमा करना शुरू किया और अब हर साल समय से आयकर जमा करती हैं। उनका कहना है कि राष्ट्र हित में आयकर जमा करना बहुत जरूरी है।
60 साल से नहीं लगी कोई पेनल्टी
इंदौर के लोधीपुरा में रहने वाले वल्लभदास नीमा (103) पिछले करीब 60 वर्षों से आयकर दाखिल कर रहे हैं। उनके 70 वर्षीय बेटे शंभु कुमार ने बताया कि हमारा कपड़े की दलाली का काम है। पिताजी करीब 60 वर्ष से लगातार आयकर जमा करते आ रहे हैं, उन पर कभी भी पेनल्टी नहीं लगी है। वे आयकर जमा करने के लिए दूसरों को भी प्रेरित करते हैं।
आयकर जमा करने में ईमानदारी जरूरी
गुना के जय स्तंभ चौराहा, बीजी रोड निवासी अशर्फी देवी जैन (101) पिछले करीब 40 वर्षों से आयकर दाखिल करती आ रही हैं। उनके 55 वर्षीय पोते राजीव जैन ने बताया कि दादीजी हमेशा कहती हैं कि देश के विकास के लिए सभी को आयकर देना चाहिए। यदि हमारी आय है तो ईमानदारी के साथ इस पर आयकर चुकाना चाहिए। वे परिवार में भी सभी से आयकर देने के लिए कहती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो