scriptयह सब्जी खाई तो हो जाएगो बीमार, जानिए क्या है मामला | This vegetable will be eaten if sick, know what is the matter | Patrika News

यह सब्जी खाई तो हो जाएगो बीमार, जानिए क्या है मामला

locationग्वालियरPublished: Jul 19, 2019 11:22:27 am

Submitted by:

Parmanand Prajapati

यह सब्जी खाई तो हो जाएगो बीमार, जानिए क्या है मामला

यह सब्जी खाई तो हो जाएगो बीमार, जानिए क्या है मामला

यह सब्जी खाई तो हो जाएगो बीमार, जानिए क्या है मामला

ग्वालियर.अंचल की सबसे बड़ी लक्ष्मीगंज सब्जी मंडी में समस्याओं का अंबार लगा है। मंडी में फुटपाथी दुकानदारों के लिए पर्याप्त जगह नहीं हैं, जिसके कारण उन्हें सडक़ पर बैठकर ही सब्जी बेचनी पड़ रही है। मंडी में कीचड़ पसरी हुई है, उसके बीच में बैठकर ही दुकानदारों द्वारा सब्जी बेचने का कारोबार किया जा रहा है। सडक़ पर पसरी कीचड़ से राहगीरों का पैदल निकलना भी मुश्किल होता है। कीचड़ और गंदगी के कारण सब्जी भी लोगों की सेहत के लिए खतरनाक साबित हो रही है। इसके बावजूद मंडी बोर्ड द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
लक्ष्मीगंज सब्जी मंडी अंचल की सबसे बड़ी मंडी है, जहां 24 घंटे कारोबार चलता है। मंडी में आने वाले दुकानदारों के अलावा व्यापारियों से मंडी बोर्ड द्वारा प्रतिदिन के हिसाब से टैक्स वसूला जाता है, इसके बावजूद दुकानदारों को किसी भी प्रकार की सुविधा नहीं दी जाती है। सुविधाओं के अभाव में दुकानदार अपनी आजीविका चला रहे हैं। मंडी में सबसे बड़ी समस्या फुटपाथी दुकानदारों के लिए है। क्योंकि मंडी बोर्ड द्वारा जो फुटपाथ बनवाए गए थे, वह क्षतिग्रस्त हो चुके हैं, इसके कारण फुटपाथी दुकानदारों के लिए जगह नहीं बची है। ऐसे में सुबह से लेकर शाम तक फुटपाथी दुकानदार सडक़ पर ही सब्जियां रखकर बेचते हैं। जबकि सडक़ पर दिनभर कीचड़ पसरी रहती है, जिसके बीच ही सब्जी बेची जा रही है। कई लोग मंडी में कीचड़ के बीच सब्जी बेचते हुए देखते हैं तो वह सब्जी खरीदे बिना ही निकल जाते हैं। लेकिन छोटे-छोटे दुकानदार मंडी से थोक भाव में सब्जी खरीदकर ठेलों पर यही सब्जी बेच देते हैं, जो आमजन की सेहत के लिए काफी नुकसानदायक है। मंडी में कीचड़ होने से सब्जी खरीदने आने वाले लोगों को भी काफी परेशानी होती है, क्योंकि कीचड़ और गंदगी के कारण फिसलन हो जाती है, जिससे लोग कई बार फिसल जाते हैं, साथ ही गंदगी के कारण कपड़े भी गंदे हो जाते हैं। बारिश के दिनों में हालात और भी बिगड़ जाते हैं, क्योंकि बारिश में पूरी सडक़ पर ही पानी बहता रहता है, इसके बावजूद बहते पानी में ही सब्जी बेची जाती है जो लोगों की सेहत के लिए और भी खतरनाक साबित होती है। इसके बाद भी मंडी बोर्ड द्वारा इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो