इस साल खुद मेला प्राधिकरण ही लगाएगा शिल्प बाजार, 100 दुकानें लगेंगी

- ग्वालियर व्यापार मेला प्राधिकरण के संचालक मंडल की बैठक संपन्न

ग्वालियर. इस साल ग्वालियर व्यापार मेला प्राधिकरण खुद ही शिल्प बाजार की दुकानों का आवंटन करेगी। ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि पिछले वर्षों में शिल्प बाजार लगाने वाली संस्थाएं अधिक दामों में दुकानों का विक्रय करती थीं। यह निर्णय मंगलवार को ग्वालियर व्यापार मेला प्राधिकरण कार्यालय में संचालक मंडल की बैठक में लिया गया। बैठक में मेला अध्यक्ष प्रशांत गंगवाल, सचिव मजहर हाशमी और उपाध्यक्ष डॉ.प्रवीण अग्रवाल मौजूद थे।
बैठक में तय हुआ कि झूला सेक्टर के पास 100 दुकानों में शिल्प बाजार लगाया जाएगा और प्रति दुकान का किराया 10 हजार रुपए रखा जाएगा। इसके साथ ही खादी ग्रामोद्योग को भी 40 दुकानें लगाने के लिए दी जाएंगी। ये दुकानें फेसिलिटेशन सेंटर के पास लगेंगी। मेले को 25 दिसंबर तक प्रारंभ किया जाएगा और इसके बाद दो-तीन दिन में शुभारंभ कर दिया जाएगा। दुकानदारों को जनरेटर या बिजली दोनों में से एक ही चीज लेनी होगी। यदि दुकानदार जनरेटर लेता है तो उसे बिजली सुरक्षा विभाग और बिजली कंपनी से अनुमति लेनी होगी। बड़ी दुकानों और झूलों के लिए सिटी मीटर से कनेक्शन दिया जाएगा। मेला प्राधिकरण भी अपनी सजावट आदि कार्यों के लिए अलग से मीटर लगाएगा। झूला सेक्टर के पास लगने वाले हॉकर्स जोन में फुटपाथियों के लिए 590 रुपए मेंं और ठेले वालों को 1180 रुपए में रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके साथ ही इस बार मेले में सिंधिया म्यूजियम की प्रदर्शनी के साथ ग्वालियर व्यापार मेले का इतिहास और ग्वालियर का इतिहास दिखाती प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। बैठक में संचालक मंडल के शील खत्री, मेहबूब चेन वाले, सुधीर मंडेलिया और नवीन परांडे मौजूद थे। कुछ लोगों ने हमसे कहा था कि शिल्प बाजार कुछ संस्थाए लगाना चाहती थीं। पहले जब दिया जाता था कि हमें कम पैसे देकर ज्यादा मेंं दी जाती है। खादी ग्रामोद्योग विभाग को 40 दुकानें दी जाएंगी। फेसिलिटेशन सेंटर के बगल से दुकानें लगेंगी।

Narendra Kuiya
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned