Breaking : पहली बार फ्रांस के 3 राफेल लड़ाकू विमान पहुंचे ग्वालियर,पायलट करेंगे ट्रेनिंग

Breaking : पहली बार फ्रांस के 3 राफेल लड़ाकू विमान पहुंचे ग्वालियर,पायलट करेंगे ट्रेनिंग

monu sahu | Publish: Sep, 02 2018 07:21:24 PM (IST) Gwalior, Madhya Pradesh, India

Breaking : पहली बार फ्रांस के 3 राफेल लड़ाकू विमान पहुंचे ग्वालियर,पायलट करेंगे ट्रेनिंग

ग्वालियर। देश में इस समय राफेल लड़ाकू विमान सौदे को लेकर भाजपा और कांग्रेस हाय तौबा मचा रही है। ऐसे में राफेल लड़ाकू विमान का भारत में आना किसी चमत्कार से कम नहीं है। प्रदेश के ग्वालियर में पहली बार फ्रांस के तीन राफेल विमानों ने महाराजपुरा एयरबेस पर डेरा डाला है। विमान पहली बार भारत में आए हैं। विमानों के यहां पहुंचने के बाद उन्हें लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं। वायुसेना सूत्रों का कहना है विमान आस्टे्रलिया की लंबी उड़ान के बाद यहां ट्रांजिट विजिट पर रुके हैं,सभंवत:सोमवार को महाराजपुरा एयरबेस से अपने ठिकाने के लिए उड़ान भरेंगे।

यह भी पढ़ें : BREAKING : ST/SC संशोधन बिल के विरोध में अर्धनग्न होकर सड़कों पर उतरे लोग,मंत्री के बंगले का घेराव,जिले में हाईअलर्ट,See video

जबकि विमानों के एयरबेस पर आने के बाद यह माना जा रहा है कि वायुसेना के पायलट इनमें ट्रेनिंग करेंगे। यह तीनो ंराफेल ऑस्ट्रेलिया में अंतर्राष्ट्रीय युद्वाभ्यास में शामिल होने गए थे। इस अभ्यास में इंडियन एयरफोर्स ने भी हिस्सा लिया था। इसके बाद अब फ्रांस के साथ प्रैक्ट्रिस का ’वाइंट ऑपरेशन करेंगे।

यह भी पढ़ें : बड़ी खबर : SC/ST एक्ट का विरोध,एसपी की गाड़ी में आए सांसद,दिखाए काले झंडे,देखें वीडियो

फ्रांस के पायलट एयरबेस से मिराज 2000 लड़ाकू विमानों को उडाएंगे जबकि वायुसेना के पायलट राफेल पर हाथ आजएमांगे। तीन राफेल की भारत में आमद के बाद उम्मीद है कि अगले साल तक करीब 36 राफेल विमान भारत की वायुसेना का हिस्सा होंगे। इन्हें एयरफोर्स की दो स्कवाड्रन में बांटा जाएगा।

यह भी पढ़ें : बड़ी खबर : बारिश ने ग्वालियर चंबल संभाग में मचाई तबाई,कईं मकान गिरे,जिले में अलर्ट,देखें वीडियो

एक स्कवाड्रन को पाकिस्तान से सुरक्षा के लिए अंबाला में और दूसरा हाशिमारा, पश्चिमी बंगाल पर तैनात रहेगा। भाजपा की मोदी सरकार ने 36 विमानों का सौदा करीब 60 हजार करोड रु में किया था। इसके लेकर कांगे्रस पिछले कुछ समय से सरकार पर ऊंगली उठा रही है।

Ad Block is Banned