scriptशहर में तीन नये सीएनजी पंप खुलेंगे, मार्च से पहले होगी शुरुआत | three new cng pumps open in the city, before march will start | Patrika News

शहर में तीन नये सीएनजी पंप खुलेंगे, मार्च से पहले होगी शुरुआत

locationग्वालियरPublished: Jan 22, 2019 12:24:38 am

Submitted by:

Rahul rai

अब सीएनजी (कंप्रेस्ड नेचुरल गैस) के शहर में मार्च से पहले तीन नए पंप खुलने जा रहे हैं। इसके साथ ही अंचल में भी इस साल के अंत तक सीएनजी उपलब्ध हो जाएगी

cng, pumps

शहर में तीन नये सीएनजी पंप खुलेंगे, मार्च से पहले होगी शुरुआत

ग्वालियर. डीजल से चल रहे करीब 15 हजार यात्री वाहनों के लिए जिले में 120 पेट्रोल पंप हैं, लेकिन तेजी से बढ़ रहे सीएनजी वाहनों के लिए महज 7 पंप ही खोले गए थे। अब सीएनजी (कंप्रेस्ड नेचुरल गैस) के शहर में मार्च से पहले तीन नए पंप खुलने जा रहे हैं। इसके साथ ही अंचल में भी इस साल के अंत तक सीएनजी उपलब्ध हो जाएगी। इसके लिए हाल ही में निविदा भी जारी कर दी गई हैं। सीएनजी जहां 30 फीसदी तक सस्ती है, वहीं इससे प्रदूषण भी घटता है। शहर में डीजल वाहनों से लगातार प्रदूषण बढ़ रहा है। सीएनजी पंपों की संख्या बढऩे से शहर में प्रदूषण की मात्रा भी कम होगी। पिछले वर्षों में प्रदूषण के कारण शहर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बदनाम हो चुका है।

फैक्ट फाइल
– शहर में हर रोज 20,000 किलो सीएनजी की हो रही खपत
– वर्तमान में सीएनजी के 65.32 रुपए प्रति किलो दाम हैं
– शहर में 1780 सीएनजी ऑटो, एक हजार से अधिक टैंपो कार व अन्य यात्री वाहन सडक़ों पर दौड़ रहे हैं।
अभी यहां हैं सीएनजी पंप
रायरू, ट्रिपल आइटीएम, एसएफ पंप, गोला का मंदिर, सचिन तेंदुलकर मार्ग, डीआरपी लाइन और भिंड रोड दीनदयाल नगर में पुलिस पंप पर सीएनजी उपलब्ध है।

अब यहां खुलेंगे
मार्च से पहले शहर में ट्रांसपोर्ट नगर, न्यू कलक्ट्रेट के पीछे, गुढ़ा- गुड़ी का नाका पर सीएनजी पंप खुलेंगे।
अंचल में यहां खुलेंगे सीएनजी पंप
ग्वालियर-चंबल अंचल में इस साल के अंत तक सीएनजी पंप खोले जाने हैं, इनमें श्योपुर, मुरैना, शिवपुरी, भिंड और दतिया शामिल हैं। शहर में तीन और पंप खुलेंगेवर्तमान में शहर में 7 सीएनजी पंप काम कर रहे हैं।
तैयारियां चल रही हैं
मार्च तक तीन और पंप काम करने लगेंगे, इसके लिए तैयारियां चल रही हैं। इसके साथ ही आंचलिक क्षेत्रों में भी पंप खोलने के लिए हाल ही में निविदा जारी की गई है।
वैभव श्रीवास्तव, मैनेजर, सीएनजी अवंतिका गैस
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो