scriptदो स्थानों पर बनेंगी तीन मंजिला ऑटोमेटिक मेकेनाइज्ड कार पार्किंग, मिलेगी जाम से मुक्ति | three-storey automatic mechanized car parking will be built in two pla | Patrika News

दो स्थानों पर बनेंगी तीन मंजिला ऑटोमेटिक मेकेनाइज्ड कार पार्किंग, मिलेगी जाम से मुक्ति

locationग्वालियरPublished: Sep 23, 2018 07:14:10 pm

Submitted by:

Rahul rai

जयेन्द्रगंज में राजीव प्लाजा के पीछे और पुराना हाईकोर्ट स्थित गिर्राजजी मंदिर के पास बनेंगी, जो तीन मंजिला होंगी

car parking

दो स्थानों पर बनेंगी तीन मंजिला ऑटोमेटिक मेकेनाइज्ड कार पार्किंग, मिलेगी जाम से मुक्ति

ग्वालियर। शहर में सडक़ों के किनारे कार पार्किंग से होने वाले ट्रैफिक जाम से मुक्ति दिलाने के लिए दो स्थानों पर ऑटोमेटिक मेकेनाइज्ड कार पार्किंग बनाई जाएगी। यह जयेन्द्रगंज में राजीव प्लाजा के पीछे और पुराना हाईकोर्ट स्थित गिर्राजजी मंदिर के पास बनेंगी, जो तीन मंजिला होंगी। इनमें कार पार्क करने पर घंटे के हिसाब से भुगतान करना होगा। यहां कारें जमीन पर रखने की अपेक्षा ज्यादा सुरक्षित रहेंगी, यहां ऊपर से टीनशेड भी लगाया जाएगा।
जिस जगह पर सामान्यत: 8 से 10 कारें खड़ी होती हैं, उसी जगह पर 40 से अधिक कारों के लिए मेकेनाइज्ड पजल कार पार्किंग का निर्माण किया जाएगा, जिसके भूमिपूजन की तैयारी अफसर कर रहे हैं। जानकारों की मानें तो आचार संहिता से पहले दोनों स्थानों पर कार पार्किंग का निर्माण शुरू हो सकता है।

स्पॉट-1
राजीव प्लाजा के पीछे
लागत- 2.8 करोड़ रुपए
कितनी कारों के लिए-42
निर्माण अवधि- 6 माह
हाईट-4 लेवल
एजेंसी का नाम- रामरत्ना इन्फास्ट्रक्चर प्रा.लि, मुम्बई


स्पॉट-2
गिर्राजजी मंदिर के पास पुराना हाईकोर्ट
लागत- 4.94 करोड़ रुपए
कितनी कारों के लिए- 74
निर्माण अवधि- 6 माह
एजेंसी का नाम- रामरत्ना इन्फास्ट्रक्चर प्रा.लि, मुम्बई
सिटी सेंटर, राजपायगा रोड पर बनी, कंपू पर काम
इससे पहले नगर निगम दो मल्टीलेवल पार्किंग सिटी सेंटर में शुरू कर चुका है। एक मल्टीलेवल पार्किंग राजपायगा रोड पर है, जो गलत डिजायन के कारण लोगों की पहुंच से दूर हो गई है। वहीं कंपू क्षेत्र में पार्किंग निर्माण का काम चल रहा है।

प्रदेश में पहली बार नगर निगम मेकेनाइज्ड पार्किंग का निर्माण करने जा रहा है। इसका संचालन ठेके पर होगा। उक्त प्रोजेक्ट की सफलता के बाद दूसरे स्पॉट पर भी इस प्रकार की पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी, ताकि कम जगह में अधिक से अधिक वाहन रखे जा सकें।
पवन सिंघल, प्रभारी योजना सेल नगर निगम।
ट्रैफिक कंट्रोल के लिए दूसरे उपाय भी- शहर में ट्रैफिक कंट्रोल के लिए ऑटोमेटिक कार पार्किंग का निर्माण करा रहे हैं। अन्य उपायों पर भी निगम और स्मार्ट सिटी के तहत प्रयास हो रहे हैं, जिससे लोगों को रोड पर चलने में सुविधा होगी।
विनोद शर्मा, आयुक्त नगर निगम।

ट्रेंडिंग वीडियो