scriptमोदी की आयुष्मान योजना के नाम पर की जा रही ठगी | Thug being named after Modi's Ayushman scheme | Patrika News

मोदी की आयुष्मान योजना के नाम पर की जा रही ठगी

locationग्वालियरPublished: Jan 19, 2019 08:50:36 pm

आपके मोबाइल पर वाट्सऐप ग्रुप में आयुष्मान योजना से ऑनलाइन जोडऩे के लिए कोई लिंक भेज रहा है तो सावधान रहें, उसे निजी जानकारी न दें। क्योंकि, इस तरह

narendra modi pm

मोदी की आयुष्मान योजना के नाम पर की जा रही ठगी

ग्वालियर. आपके मोबाइल पर वाट्सऐप ग्रुप में आयुष्मान योजना से ऑनलाइन जोडऩे के लिए कोई लिंक भेज रहा है तो सावधान रहें, उसे निजी जानकारी न दें। क्योंकि, इस तरह की जानकारी लेकर साइबर क्राइम करने वाले सक्रिय हो गए हैं, जो लोगों को ठग रहे हैं। लिंक खोलने पर आप योजना से तो नहीं जुड़ेंगे, लेकिन आपका नाम, पता और मोबाइल नम्बर साइबर ठगों के पास पहुंच जाएगा।
जानकारी के अनुसार वाट्सऐप पर ऐसा लिंक तेजी से कई ग्रुपों में वायरल हो रहा है, जिसमें योजना में रजिस्ट्रेशन और पांच लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज दिलाने का दावा किया जा रहा है। लिंक पर क्लिक कर पर एक पेज खुल रहा है, जिसमें आयुष्मान योजना का विज्ञापन चस्पा है। इसमें प्रधानमंत्री के चित्र का भी इस्तेमाल किया गया है। पेज खुलने पर आयुष्मान भारत योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए नाम, मोबाइल नम्बर, प्रदेश और जिले आदि की जानकारी मांगी जाती है। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करने के लिए लिंक को दस लोगों के वाट्सऐप कॉन्टेक्ट पर भेजने को कहा जा रहा है। अगर यह प्रक्रिया पूरी कर दस लोगों को जोड़ दिया तो उनकी भी निजी जानकारी ठगी करने वालों के पास पहुंच जाएगी।
योजना का कोई लिंक नहीं है, झांसे में न आएं

डयोजना में पंजीकरण के लिए इस तरह का कोई लिंक नहीं है। ये साइबर ठगों की कारस्तानी है, झांसे में न आएं, वरना निजी जानकारी का दुरुपयोग कर साइबर ठग आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं।
डॉ.एनके पांडे, प्रभारी आयुष्मान योजना भारत एसीएमओ
ठगी करने वाले सक्रिय हैं इससे बचें

एसी कोई लिंक विभाग द्वारा मोबाइल के किसी भी वाट्सऐप ग्रुप पर नहीं दी गई है। ठगी करने वाले सक्रिय हैं। हितग्राही इससे बचें, जेएएच, मानसिक आरोग्यशाला, जिला अस्पताल में संबल या बीपीएल कार्डधारक जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।
डॉ.मनोज पाटीदार, नोडल अधिकारी ग्वालियर प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो