scriptनकली सोना बेचकर रकम ठगने आया ठग पकड़ा | Thugs caught cheating by selling fake gold | Patrika News
ग्वालियर

नकली सोना बेचकर रकम ठगने आया ठग पकड़ा

500 ग्राम की सोने की ईट के एवज में सिर्फ 20 हजार में तय किया सौदा

ग्वालियरDec 12, 2019 / 11:40 pm

Harpal chauhan

नकली सोना बेचकर रकम ठगने आया ठग पकड़ा

नकली सोना बेचकर रकम ठगने आया ठग पकड़ा,नकली सोना बेचकर रकम ठगने आया ठग पकड़ा,नकली सोना बेचकर रकम ठगने आया ठग पकड़ा

ग्वालियर। पैसों की जरूरत बताकर पीतल की ईट को सोने की बताकर सस्ते में बेचने का लालच देकर ठगी करने आए ठग को क्राइम ब्रांच की टीम ने दबोच लिया। योजना के अनुसार क्राइम ब्रांच ने उस युवक को उसके बताए ठिकाने पर भेजकर सौदा पटाने में उलझाए रखने को कहा। पीछे से क्राइम ब्रांच की टीम ने जाकर उसे पकड़ लिया। उसके पास से पीतल की ईट भी बरामद हुई है। हालांकि तीन दिन पहले ठग उस युवक से दो हजार रुपए एड़वांस ले चुका था। क्राइम ब्रांच टीआई दामोदर गुप्ता ने बताया कि नदी पार टाल निवासी प्रताप वर्मा की करीब ३ दिन पहले गोल पहाडि़या निवासी लक्ष्मण सिंह से बस स्टैंड पर मुलाकात हुई थी। लक्ष्मण ने उनसे कहा कि उसके पास आधा किलो सोना है। उसे पैसों की जरूरत है। अगर वह चाहे तो उन्हें बेच सकता है। उसने आधा किलो सोने की ईट सिर्फ २० हजार रुपए मे ंदेने को कहा। सस्ते में सोना मिलने पर प्रताप लालच में आ गए। उन्होंने ईट खरीदने की हामी भर दी। लेकिन लक्ष्मण ने २ हजार रुपए एड़वांस लेकर गुरुवार को सरकारी बस स्टैंड पर सोने की ईट देने का वादा किया। उसने कहा कि वह बस स्टैंड पर आकर उसे ईट दे देगा वह उसे रकम दे दे। इसके बाद वह चला गया। घर जाकर प्रताप ने सोचा कि लाखों रुपए का सोना उन्हें सस्ते मे क्यो दे रहा है। शक होने पर वह क्राइम ब्रांच थाने में पहुंचे। पुलिस को पूरा मामला बताया। इसके बाद पुलिस ने पूरी योजना बनाई और लक्ष्मण जाट पुत्र सुरेन्द्र जाट को दबोच लिया। उसके पास नकली सोने की ईट भी बरामद कर ली। प्रताप की शिकायत पर लक्ष्मण के खिलाफ चार सौ बीसी का मामला दर्ज किया।
पुलिस ने एेसे बिछाया जाल
ठग लक्ष्मण का पता चलने पर उसे पकडऩे के लिए जाल बिछाया। पुलिस के कहे अनुसार प्रताप सरकारी बस स्टैंड पर शाम को पहुंच गया। वहां खड़े रहकर लक्ष्मण का इंतजार करने लगा। उधर क्राइम ब्रांच की टीम भी छिपकर निगाह रखे थी। लक्ष्मण के आते ही प्रताप ने उसे बातो में उलझा लिया। उसे ईट दिखाने को कहा। वह ईट निकाल रहा था तभी पीछे से आकर क्राइम ब्रांच ने लक्ष्मण को दबोच लिया।
५ हजार में खरीदकर लाया था ईट
पुलिस ने थाने लाकर लक्ष्मण से पूछताछ की तो उसने बताया कि वह ५ हजार में नकली ईट खरीदकर लाया था। बस स्टैंड पर ग्राहक तलाश कर रहा तो प्रताप पर नजर पड़ गई। उसे बातों में लेकर सौदा तय कर लिया। लेकिन उसे नहीं मालूम था कि वह फंस जाएगा। पुलिस उसके अपराधिक रिकॉर्ड का पता कर रही है। हो सकता है पहले भी इसी तरह से कई लोगों को ठगा हो।
पलवल में तैयारी होती है नकली ईट
लक्ष्मण का कहना है कि नकली ईट दिल्ली के पलवल में तैयार होती है। कुछ लोग है जो ईट-बिस्किट तैयार करते है। जो सोने जैसे लगते है लेकिन होते पीतल के है। पुलिस उससे नकली ईट और बिस्किट बनाने वालों का पता पूछ रही है। नाम सामने आने पर पुलिस पलवल भी जाएगी।

Home / Gwalior / नकली सोना बेचकर रकम ठगने आया ठग पकड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो