scriptनिर्माणाधीन भवन और फुब्बारों के पानी में ‘टाइगर’ की फौज | Tiger Mosquito army in the building under construction | Patrika News

निर्माणाधीन भवन और फुब्बारों के पानी में ‘टाइगर’ की फौज

locationग्वालियरPublished: Jul 28, 2017 01:29:00 am

Submitted by:

avdesh shrivastava

ग्वालियर। डेंगू को लेकर मलेरिया विभाग के सर्वे में अस्पताल के साथ निर्माणाधीन भवन, पार्क और चौराहों के फुब्बारों के पानी में टाइगर मॉस्क्यूटो का लार्वा मिला। इन जगहों पर जमा पानी को फेंक कर दवा का छिड़काव किया गया। 

Tiger Mosquito

Tiger Mosquito

ग्वालियर। डेंगू को लेकर मलेरिया विभाग के सर्वे में अस्पताल के साथ निर्माणाधीन भवन, पार्क और चौराहों के फुब्बारों के पानी में टाइगर मॉस्क्यूटो का लार्वा मिला। इन जगहों पर जमा पानी को फेंक कर दवा का छिड़काव किया गया। गुरुवार को मुरार, जनकगंज, मोतीझील क्षेत्र के साथ सिविल अस्पताल ग्वालियर व बिरलानगर प्रसूति गृह व गजराराजा मेडिकल कॉलेज के हॉस्टल में सर्वे किया गया। इस दौरान लाखों की संख्या में डेंगू और मलेरिया का लार्वा पनपता मिला।
जनकगंज क्षेत्र में 188 घरों के सर्वे में 20 घरों में लार्वा मिला। मुरार क्षेत्र में 284 घरों के सर्वे में 42 घरों में लार्वा था। मोतीझील क्षेत्र में गिट्टी और डम्बर के दो प्लांटों में 60 से अधिक कंटेनरों में लार्वा पनप रहा था। सर्वे के अलावा मलेरिया विभाग के कर्मचारियों ने जनकगंज क्षेत्र स्थित सरकारी स्कू लों में जागरूकता के लिए कार्यशाला भी आयोजित की। इस दौरान मलेरिया इंस्पेक्टर रामजीलाल शाक्य, कनिष्ठ मलेरिया निरीक्षक रामकुमार सिंह तोमर, एएमआई पानसिंह, नरेन्द्र सिंह सेंगर जेएमआई उपस्थित थे।
पार्क और चौराहों के फब्बारे खतरनाक: पार्क और चौराहों के फब्बारों में जमा पानी में डेंगू और मलेरिया का लार्वा लाखों की संख्या में मिला है। महाराणा प्रताप की प्रतिमा, स्टेशन चौराहा, गांधी उद्यान और थाटीपुर चौराहा स्थित फुब्बारों पर सर्वे के दौरान यह स्थिति मिली। इधर नगर निगम के मछलीघर पर रखी वोटों में भी लार्वा मिला।
जच्चाखाना और सिविल अस्पताल में भी लार्वा: स्वास्थ्य विभाग के सर्वे में अस्पतालों में ही लार्वा मिल रहा है। गुरुवार को सिविल अस्पताल ग्वालियर में सात कूलरों में से दो में लार्वा मिला। वहीं बिरलानगर प्रसूति गृह में पांच कूलरों में से दो में लार्वा मिला।
रविशंकर हॉस्टल व सीनियर ब्यॉज हॉस्टल: जयारोग्य अस्पताल के वार्डों में डेंगू का लार्वा मिलने के बाद गुरुवार को मलेरिया विभाग की टीम ने रविशंकज हॉस्टल और सीनियर ब्यॉज हॉस्टल का सर्वे किया। यहां भी टंकीकू लर में लार्वा पनपता मिला। दोनों जगह 115 कू लर, 25 टंकी और तीन कंटेनर में से 28 में लार्वा पनप रहा था।
– सरकारी संस्थाएं, सार्वजनिक स्थान और घरों में रोज सर्वे कर रही हैं। साथ ही लोगों को जागरूक भी कर रहे हैं, इसके बाद भी लार्वा मिल रहा है।

डॉ. मनोज पाटीदार, जिला मलेरिया अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो