scriptसर्दी में रूसी से बालों को रखें फ्री, अपनाएं यह उपाय | tips for dandruff removal | Patrika News

सर्दी में रूसी से बालों को रखें फ्री, अपनाएं यह उपाय

locationग्वालियरPublished: Nov 09, 2016 05:07:00 pm

Submitted by:

rishi jaiswal

डैंड्रफ  का कारण एक प्रकार की यीस्ट होती है जो कि सिर की त्वचा को खाकर जीती है या फिर सिर के तेल को. इस वजह से हमारे सिर की त्वचा जल्दी जल्दी झडऩे लगती है जिसे हम रूसी या डैंड्रफ  कहते हैं। कुछ ऐसे घरेलू उपचार भी हैं जो रुसी से आजादी में आपकी मदद कर सकते हैं।

hair health

dandruff free


ग्वालियर। हम सबको अपने बालों से बहुत प्यार होता है. बालों को लेकर काफी चिंता भी रहती हैं. बालों का रंग-रूप थोड़ा भी खराब होता है तो पर्सनेलिटी फीकी सी पड़ जाती जाती है। सर्दियों में रूसी की समस्या एक ऐसी गंभीर समस्या है जो न सिर्फ आपको शर्मिंदगी का एहसास कराता है बल्कि आपके साथ हमेशा चिपकी भी रहती है।

अब तक यही कहा जाता रहा है कि रूखी त्वचा डैंड्रफ का कारण होती है लेकिन एक्सपटर्स की मानें तो यह सही नहीं है। डैंड्रफ का कारण एक प्रकार की यीस्ट होती है जो कि सिर की त्वचा को खाकर जीती है या फिर सिर के तेल को. इस वजह से हमारे सिर की त्वचा जल्दी-जल्दी झडऩे लगती है जिसे हम रूसी या डैंड्रफ कहते हैं।



यूं तो आपको मार्केट में रुसी से छुटकारा पाने के लिए कई महंगे-महंगे शैंपू और दवाईयां मिल जाएंगी जो कुछ हद तक रुसी से आपको राहत दिलाने में सफल भी होंगी।
आइए बताते हैं आपको कुछ ऐसे ही घरेलू उपचार जो रुसी से आजाद कराने में करेगी आपकी मदद और आप कर पाएंगे बालों की देखभाल बेहतर तरीके से …



अदरक और चुकंदर
खाना को स्वादिष्ट बनाने का काम करने वाली यह दोनों पदार्थ अपने विशेष गुणों के कारण आपके बालों में भी चमत्कार कर सकते हैं।

दही
यह सिफज़् स्वास्थ्य के लिए ही नहीं आपके बालों के लिए भी बहुत उपयोगी है. अपने अम्लीय और कंडीशनिंग गुणों के कारण दही रूसी से लडऩे में बहुत मदद करता है।



एलोवेरा जेल
इसमें कीटाणु नाशक ,फंगस विरोधी तत्वों के साथ-साथ उपचार के कई गुण पाए जाते हैं।

हिना
बड़े हो या बुढ़ें सभी सदियों से ही हिना को बालों में नियमित रूप से लगाते आए हैं। बता दें कि हिना रूसी को कम करने में असरदार रूप से काम करता है। यह कंडिशनिंग और औषधि दोनों के रूप में भी काम करता है।



मेथी
यह एक ऐसी हबज़् मानी जाती है जो आसानी से रसोई घर में मिल जाती है. इसमें फंगस विरोधी और सिर को ठंडक देने वाले गुण पाए जाते हैं।

बेसन
यह एक असरदार सफ़ाई करने वाला सबसे सही पदार्थ है। यह गंदगी को साफ़ करता है और आपको रूसी से भी छुटकारा दिलाने में माहिर है।



सेब
किसी ने सही कहा है कि रोज़ाना एक सेब खाएं और डॉक्टर से दूर रहें। बता दें कि सेब का प्रयोग आपको रुसी से भी छुटकारा दिला सकता है। सेब में फफूंदी, सूजन ,और जलन विरोधी तत्व पाए जाते हैं।

नीम की पत्तियां
नीम की पत्तियों में पाए जाने वाले गुणों जैसे कीटाणु नाशक ,एंटी फंगल ,रोगाणु रोधक सूजन और जलन विरोधी तत्वों के कारण यह बेहद असरदार तरीके से रूसी को नियंत्रित कर पाता है।

तुलसी
युगों से तुलसी को इसके के आरोग्य गुणों के कारण उपयोग में लाया जाता रहा है।



नींबू का रस
गर्मियों में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाली शरबत होती है नींबू का रस। 
यही नहीं, नींबू का रस आपके डैन्ड्रफ़ को भी खत्म करने के काम आता है। नींबू का एसिड रूसी को रगड़ कर साफ़ कर देता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो