script

सर्दियों के समय इन टाइम पर निकलें जरा संभलकर नहीं, फॉलो करें ये रूल्स

locationग्वालियरPublished: Nov 15, 2019 05:57:07 pm

Submitted by:

Gaurav Sen

tips for take care during winter season : बढ़ती सर्दी के दौरान घर से बाहर निकलते समय कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए नहीं तो सर्दी अपनी चपेट में ले लेती है।

tips for take care during winter season

tips for take care during winter season

ग्वालियर. अंचल का मौसम अब धीरे-धीरे बदलने लगा है। सुबह के वक्त लगने वाली ठंड अब दिन मे असर दिखाने लगी है जिसके चलते लोगों के शरीर पर ऊनी कपड़े दिखने लगे हैं। अब नबंवर के बीतने के साथ ही सर्दी का असर भी बढऩे लगेगा। बढ़ती सर्दी में कई बार ऐसा देखने के मिलता है कि लोगों की लापरवाही की वजह से उन्हे परेशानी का सामना करना पड़ता है। बढ़ती सर्दी के दौरान घर से बाहर निकलते समय कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए नहीं तो सर्दी अपनी चपेट में ले लेती है। कई बार थोड़ा सा सर्दी-जुकाम गंभीर बीमारी में बदल जाता है। हमारी आज की खबर में हम आपको बताएंगे कि घर से निकलते वक्त आपको किन बातों का ध्यान रखान है साथ कि यदि घर में बच्चे व वृद्ध जन हैं कि यह सावधानी रखना और भी ज्यादा जरूरी है।

शहर के नामी डॉक्टर अजय गर्ग से हमने इस बारे में पूछा तो उन्होंने कुछ नियम फॉलो करने की बात कही-

– यदि आप खुले घरों में रहते हैं जिसमें कमरे से बाहर निकलते ही सीधे ठंड के संपर्क में आएं तो कुछ गर्म कपड़े जरुर पहनें और अपने कानों व पैरों को ढंक कर ही निकले। सर्दी के सीधे संपर्क में नहीं आए

– गृहणियों को खुद का ध्यान रखने की जरूरत ज्यादा है कई बार देखने को मिलता है कि वे घर के कामों को करने में ज्यादा ही मशगूल हो जाती हैं और खुद का ध्यान नहीं रखते।

– अस्थमा के रोग से पीडि़त भी सर्दियों के दौरान तेज ठंड में खुद को बचा कर रखें अपनी दवा समय पर लें व ठंड की चपेट में न आएं

– भरपूर पानी पीएं सर्दियों में प्यास कम लगती है लेकिन यह समस्या पैदा करसकती है इसलिए पानी पीते रहें, चाहें तो गुनगुना पानी पी सकते हैं वह पेट के लिए औैर अधिक फायदेमंद होगा

– सर्दियों में सबसे ज्यादा परेशानी होती है स्कीन के रुखी होने की जिसके लिए अच्छी कंपनी की स्कीन मॉइस्चराइजिंग लोशन,क्रीम का उपयोग कर सकते हैं या फिर नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

tips for take care during winter season

– घर में यदि बच्चे और बूड़े लोग हों तो उन्हें भी सावधानी बरतने की जरूरत है बच्चों के कान व पैर अच्छे से धके होना जरूरी है। बूड़े व ऐसे लोग जिन्हें जोड़ों के दर्द की शिकायत है वे भी पूरी तरह से खुद को सर्दी वाले कपड़ों से कवर करके ही घर से निकले साथ ही वे कोशिश करें कि सुबह की सैर का समय सुबह के 6 बजे के बाद का कर दें।

 

tips for take care during winter season
– घर में यदि पालतू जानवर हैं तो उनका भी ख्याल रखें और उन्हें भी सही से सर्दी से बचाएं

ट्रेंडिंग वीडियो