scriptएयरपोर्ट बनवाना है तो जाएं प्रदेश सकरार के पास करें आवेदन | To make the airport then go to the state government office | Patrika News

एयरपोर्ट बनवाना है तो जाएं प्रदेश सकरार के पास करें आवेदन

locationग्वालियरPublished: Aug 04, 2018 07:12:56 pm

ग्वालियर में अलग से ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट बन सकता है, पर अभी तक इसके लिए पहल ही नहीं की गई। चैंबर ऑफ कॉमर्स की ओर से इसके लिए केंद्रीय

airport

एयरपोर्ट बनवाना है तो जाएं प्रदेश सकरार के पास करें आवेदन

ग्वालियर . ग्वालियर में अलग से ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट बन सकता है, पर अभी तक इसके लिए पहल ही नहीं की गई। चैंबर ऑफ कॉमर्स की ओर से इसके लिए केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री विमानन मंत्रालय को पत्र लिखा गया था। इसके प्रति उत्तर में लिखा गया है कि ग्वालियर में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट की स्थापना के लिए राज्य सरकार या एयरपोर्ट डेवलपर को आवेदन प्रस्तुत करे। इसके बाद चैंबर ऑफ कॉमर्स ने प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान सहित दूसरे जनप्रतिनिधियों को पत्र लिखकर आवेदन प्रस्तुत करने की मांग की गई है।

क्या होता है ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट
बिल्कुल नए एयरपोर्ट को ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट कहते हैं। इस एयरपोर्ट के निर्माण से पहले इसकी साइट पर पहले से कुछ भी बना नहीं होता है। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के मुताबिक सामान्य तौर पर एक एयरपोर्ट से दूसरे एयरपोर्ट के बीच की दूरी 150 किमी होने की बाध्यता (स्पेशल केस को छोड़कर है)। नागरिक विमानन मंत्रालय से साइट क्लीयरेंस तथा अनुमति मिलने के बाद ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे का निर्माण कराया जा सकता है।

बड़े शहरों के लिए हवाई सेवाएं नहीं
ग्वालियर औद्योगिक एवं व्यापारिक दृष्टि से एक महत्वपूर्ण शहर है। ये शहर सामरिक एवं पर्यटन के चलते भी खास है। बावजूद इसके शहर में पृथक से सिविल एयरपोर्ट नहीं होने से देश के विभिन्न बड़े शहरों के लिए अभी हवाई सेवाएं उपलब्ध नहीं हैं, क्योंकि वर्तमान में स्थापित सिविल एयरपोर्ट के पास अलग से अपनी हवाई पट्टी नहीं है। राजमाता विजयाराजे सिंधिया सिविल एयरपोर्ट पर उतरने वाले विमानों को एयरफोर्स की हवाई पट्टी का उपयोग करना पड़ता है। इससे यात्री विमानों के संचालन में एयरपोर्ट अथॉरिटी को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हवाई पट्टी का इस्तेमाल एयरफोर्स की स्वेच्छा पर निर्भर करता है।

नहीं मिल रही हवाई सुविधा
एयरफोर्स की अपनी शर्तों के कारण यात्री विमानन कंपनियां देश के विभिन्न शहरों से ग्वालियर के लिए उड़ान नहीं भर पा रही हैं। इससे उद्यमियों, व्यापारियों सहित आइटी से जुड़े युवा वर्ग को बड़े शहरों के लिए हवाई सुविधा नहीं मिल पा रही है। शहर में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इसकी स्थापना के लिए पत्र लिखा गया था।
– डॉ.प्रवीण अग्रवाल, मानसेवी सचिव, चैंबर ऑफ कॉमर्स
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो