गंदगी में बन रही थीं चमकदार रैपर में बिकने वाली टॉफियां

गंदगी में बन रही थीं चमकदार रैपर में बिकने वाली टॉफियां
गंदगी में बन रही थीं चमकदार रैपर में बिकने वाली टॉफियां

Rahul Aditya Rai | Updated: 19 Sep 2019, 07:04:03 AM (IST) Gwalior, Gwalior, Madhya Pradesh, India

जहां टॉफियां बन रही थीं, वहां आसपास काफी गंदगी थी, जबकि टॉफियों को चमकदार रैपर में पैक किया जा रहा था। खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने यहां से फ्रूटी टॉफी, कोकोनट टॉफी के सैंपल लिए।

ग्वालियर। हजीरा औद्योगिक क्षेत्र में स्थित शक्ति फूड प्रोडक्ट में गंदगी में टॉफियां बनती मिलीं। यहां न तो कर्मचारी स्वच्छ तरीके से काम कर रहे थे, न ही टॉफी बनाने की सामग्री को सुरक्षित रखने का इंतजाम था। जहां टॉफियां बन रही थीं, वहां आसपास काफी गंदगी थी, जबकि टॉफियों को चमकदार रैपर में पैक किया जा रहा था। खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने यहां से फ्रूटी टॉफी, कोकोनट टॉफी के सैंपल लिए।

बुधवार को खाद्य सुरक्षा अधिकारी लोकेन्द्र सिंह की अगुवाई में सतीश धाकड़, निरुपमा शर्मा, लखनलाल, गोविंद सरगैयां की टीम शक्ति फूड प्रोडक्ट की प्रोडक्शन यूनिट में पहुंची। यहां जिस जगह निर्माण किया जा रहा था, वहां फर्श से लेकर सीढिय़ां तक गंदगी से सनी थीं। जिस ट्रे में टॉफी तैयार करने के लिए घोल डाला जा रहा था, वहां कर्मचारी के पास न तो दस्ताने थे, न ही मक्खियों से सुरक्षा के लिए कोई इंतजाम था।

अंदर घुसते ही जूते चिपकने लगे
प्रोडक्शन यूनिट में टीम अंदर पहुंची तो जूते फर्श पर चिपकने लगे। कुछ कर्मचारी चप्पल पहनकर तो कुछ नंगे पैर काम कर रहे थे। पास ही मौजूद तीन सीढिय़ों पर गाढ़ा तरल पदार्थ फैला था। ट्रे के नीचे रंगों की गंदी केन और बाल्टी रखी थीं। पैकेजिंग पोर्शन में कुछ सफाई दिखी, लेकिन किसी भी कर्मचारी के हाथ में दस्ताने नहीं थे, दो कर्मचारी ही एप्रिन पहने नजर आए। जिस बेलचा से टॉफी का घोल टे्र में फैलाया जाता है, वह भी गंदा था।

अग्निशमन यंत्र भी नहीं
जहां पैकेजिंग की जा रही थी वहां दो लेयर में बोरियां भी रखी थीं, इनमें शक्कर थी। यहां काम कर ही महिलाओं के सिर को ढंकने वाला कवर नहीं था। आसपास कहीं भी अग्निशमन यंत्र नजर नहीं आया।

सैंपल अमानक निकलने पर मसाले नष्ट कराए
कुछ समय पहले खाद्य सुरक्षा अधिकारी लखनलाल ने डबरा से बल्लू मसालों के सैंपल लिए थे। यह सैंपल अमानक निकलने के बाद जब्त किए गए लगभग 55 किलो मसाले बुधवार शाम को लैंडफिल साइट पहुंचकर नष्ट कराए।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned