scriptस्टेट हाइवे पर जल्द बढ़ेगा टोल टैक्स, जानिए अंचल के कौन से टोल प्लाजा होंगे प्रभावित | toll taxwill increase on the state highway, know which toll plazas wil | Patrika News

स्टेट हाइवे पर जल्द बढ़ेगा टोल टैक्स, जानिए अंचल के कौन से टोल प्लाजा होंगे प्रभावित

locationग्वालियरPublished: Sep 01, 2018 07:10:12 pm

Submitted by:

Rahul rai

एमपीआरडीसी ने टोल प्लाजा पर दरें बढ़ाने का प्रस्ताव एनएचएआइ को भेज दिया है

toll tax,increase

स्टेट हाइवे पर जल्द बढ़ेगा टोल टैक्स, जानिए अंचल के कौन से टोल प्लाजा होंगे प्रभावित

ग्वालियर। मध्य प्रदेश सडक़ विकास निगम (एमपीआरडीसी) के टोल प्लाजा पर वाहनों का निकलना और महंगा होने वाला है। सडक़ विकास निगम द्वारा टोल टैक्स बढ़ाने की तैयारी कर ली गई है। टोल टैक्स की दरों में २ से ५ रुपए तक का इजाफा किया जाएगा, इससे ग्वालियर-चंबल अंचल के टोल प्लाजा भी प्रभावित होंगे।
नई दरें सितंबर महीने से लागू किए जाने की बात एमपीआरडीसी अधिकारियों द्वारा कही जा रही है।एमपीआरडीसी ने टोल प्लाजा पर दरें बढ़ाने का प्रस्ताव एनएचएआइ को भेज दिया है। अधिकारी बताते हैं कि पिछले सालों की तुलना में एनएचएआइ ने टोल टैक्स की दरों में कुछ बदलाव किया है, क्योंकि पहले एक मुश्त में ७ फीसदी टैक्स सलाना बढ़ जाता था।
सितंबर में यहां बढ़ेंगी दरें
ग्वालियर संभाग के रीजन मैनेजर राजीव श्रीवास्तव का कहना है कि सितंबर महीने में भांडेर-दतिया टोल प्लाजा के रेट बढ़ेंगे। वहीं चंबल संभाग के रीजन मैनेजर पंकज ओझा ने ऊमरी टोल पर दरें बढऩे की बात कही है।
ऊमरी पर नहीं काटते वापसी की रसीद
ग्वालियर- चंबल संभाग में एमपीआरडीसी के ग्वालियर से इटावा हाइवे पर दो टोल प्लाजा हैं। एक टोल प्लाजा ऊमरी पर है एवं दूसरा दतिया एवं भांडेर स्टेट हाइवे पर है। इन टोल प्लाजा में साल में एक बार रेटों में वृद्धि होती है। कई टोल प्लाजा पर मार्च महीने में वृद्धि की जा चुकी है। ऊमरी और भांडेर दतिया टोल प्लाजा पर बढ़ाने की तैयारी है। भिंड के ऊमरी टोल प्लाजा पर आने वाले वाहनों की वापसी रसीद नहीं काटी जाती है, इस कारण वाहन चालकों को ज्यादा टैक्स देना होता है।
राजस्थान में निजी वाहनों से नहीं लगता टोल
राजस्थान में कमर्शियल वाहनों से ही टोल टैक्स वसूला जा रहा है। निजी वाहनों को एक जुलाई से फ्री कर दिया गया है, वहीं मध्य प्रदेश में निजी वाहनों पर टैक्स बढ़ाने की तैयारी चल रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो