scriptये है भारत के टॉप 5 सबसे महंगे स्कूल, इनकी फीस आम आदमी की सैलरी से भी है ज्यादा | top 5 most expensive schools in india Their fees are more than the sal | Patrika News

ये है भारत के टॉप 5 सबसे महंगे स्कूल, इनकी फीस आम आदमी की सैलरी से भी है ज्यादा

locationग्वालियरPublished: Jul 02, 2022 09:10:04 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

महंगे स्कूलों कि रेस में मध्य प्रदेश का भी है एक स्कूल शामिल

five_most_expensive_schools_in_india.png

ग्वालियर. समय के साथ-साथ हर इंसान की सोच भी बदलती है और नज़रिया भी। कुछ इसी तरह के क्रांतिकारी बदलाव शिक्षा के क्षेत्र में भी आए हैं। पहले जहां पढ़ाई को अधिक महत्त्व नहीं दिया जाता था, वहीं अब हर व्यक्ति शिक्षा का महत्त्व समझता है और अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान करवाना चाहता है।

इनमें कई स्कूलों की फीस तो एक साधारण व्यक्ति की सैलरी से भी अधिक है। ये ऐसे स्कूल हैं, जिनमें देश-विदेश से स्टूडेंट्स पढ़ने आया करते हैं। अगर भारत के टॉप पांच सबसे महंगे स्कूलों कि बात की जाये तो इस रेस में एमपी के ग्वालियर में सिंधिया स्कूल (The Scindia School) भी शामिल है। तो चलिए आज हम जानते हैं कि भारत के सबसे महंगे स्कूल कौन से हैं और उनकी क्या खासियत है?

ये भारत के पांच सबसे महंगे स्कूल
1. द सिंधिया स्कूल (The Scindia School )
ग्वालियर के महाराजा माधव राव सिंधिया ने 1897 में सिंधिया स्कूल की स्थापना की थी। ग्वालियर के किले पर स्थित 110 एकड़ में बना ये स्कूल केवल लड़कों का बोर्डिंग स्कूल है। इस स्कूल के पास आपको खूबसूरत पहाड़ों के दृश्य देखने को मिलेंगे। केवल यहां की लोकेशन ही खास नहीं है, बल्कि इसमें दूसरी भी कई विशेषताएँ हैं। इस स्कूल में 10 बच्चों मध्य एक टीचर नियुक्त किया गया है। यहाँ 5 वी कक्षा से लेकर 12 वीं कक्षा तक की पढ़ाई होती है।

इस स्कूल को सिधिया ट्रस्ट द्वारा चलाया जाता है वर्तमान में इसके डायरेक्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया हैं। इस स्कूल की शुरूआत केवल राजा महाराजाओं, बड़े पॉलिटिशियन और बिजनेस मैन के बच्चों को शिक्षित करने के लिए ही की गई थी, लेकिन बाद में यह एक पब्लिक स्कूल बन गया। अब यहां कोई भी विद्यार्थी एडमिशन ले सकता है। बता दें कि सिंधिया स्कूल की फीस 12 लाख रुपए तक है। आज देश की कई नामी हस्तियां हैं, जिनकी स्कूलिंग यहां से हुई है, इनमें रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी, अभिनेता सलमान खान, एक्टर अरबाज खान, निर्माता-निर्देशक अनुराग कश्यप इत्यादि कई मशहूर व्यक्ति यहां से पढ़े हैं।

2. दून स्कूल (Doon School – Dehradoon)

भारत के सबसे मशहूर स्कूलों में से एक है दून स्कूल, हिमालय की खूबसूरत वादियोँ में स्थित यह स्कूल दिल्ली से महज पांच घंटे की दूरी पर स्थित है। यह स्कूल भी केवल लड़कों के लिए है। इसकी शुरुआत सन 1929 में हुई थी। तब से ही यहां भारत के सबसे अमीर घरानों के बच्चे शिक्षा ले रहे है। इसी स्कूल में राजीव गांधी, राहुल गांधी, हीरो ग्रुप के प्रमुख सुनील मुंजाल और पवन मुंजाल भी शिक्षा ले चुके हैं। इस स्कूल कि सालाना फीस है 9 लाख 70 हजार रूपये और 25 हजार टर्म फीस है। साथ ही एडमिशन के दौरान आप को 3 लाख 50 हजार रूपये का सिक्योरिटी डिपाजिट भी जमा करना पड़ता है।

3. इकोल मोंडिएल वर्ल्ड स्कूल – मुंबई (Ecole Mondiale World School – Mumbai)
यह स्कूल भारत का सर्वप्रथम अंतर्राष्ट्रीय स्कूल है जो मुंबई में स्थित है। ये स्कूल डिप्लोडमा प्रोग्राम (DP), IB प्राइमरी ईयर्स प्रोग्राम (PYP) और मिडल ईयर्स प्रोग्राम (MYP) के लिए बनाया गया है। मुंबई के जुहू में Gulmohur Cross रोड पर स्थित इस स्कूल को इसे International Baccalaureate school (IB) का दर्जा प्राप्त है। इस स्कूल की सालाना फ़ीस 10 लाख 90 हजार रुपये है।

4 वेलहम ब्यॉयज स्कूल – देहरादून (Welham Boys School Dehradun)
यह बेहद विशाल स्कूल है जो करीब 30 एकड़ भूमि में फैला हुआ है। इस स्कूल में कई बड़े नेताओं के पिता ने अपनी स्कूली शिक्षा प्राप्त की है। इस स्कूल की शुरुआत 1937 में Welham Preparatory School के तौर पे हुआ था। उस समय इस स्कूल में अपनी पूंजी लगा कर Ms. Oliphant ने इस स्कूल को एक किराये के मकान से शुरू किया था। वरुण गाँधी के पिता संजय गाँधी, पूर्व केंद्रीय मंत्री मणि शंकर अय्यर, ओडि़शा के सीएम नवीन पटनायक, विक्रम सेठ, अमरिंदर सिंह इस स्कूल से पढ़े हैं। इस स्कूल की सालाना फ़ीस 5 लाख 70 हजार रुपये है। ट्यूशन और अन्य फेसिलिटी के लिए अलग से 1 लाख रूपये देने होंते हैं।

5 वुडस्टॉक स्कूल – मैसूर (Woodstock School, Mussoorie)
मसूरी की छोटी से खूबसूरत पहाड़ी लंढौर में स्थित यह एक को-एड बोर्डिंग स्कूल है। इस स्कूल के कैंपस से दून की घाटियों का बड़ा ही मनमोहक दृश्य दिखता है। वुडस्टॉक स्कूल एशिया के सबसे पुराने रेसीडेंशियल स्कूलों में से एक है। एक्टर टॉम अल्टर और राइटर नयनतारा सहगल यहीं से पढ़े हैं। इस स्कूल में कक्षा 12 की फीस 15 लाख 90 हजार रुपये है। एडमिशन के समय 4 लाख देना होता है जो की वापस नहीं दी जाती है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8c6b8h

ट्रेंडिंग वीडियो